.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 29 January 2014

अब विद्यार्थियों के एडमिट कार्ड ऑनलाइन

** सीबीएसई का फैसला, कार्ड के दुरुपयोग पर लगेगा अंकुश
हिसार : केंद्रीय स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा पहली बार दसवीं व बारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के एडमिट कार्ड ऑनलाइन कर दिए गए हैं। इस नई व्यवस्था से विद्यार्थी घर बैठे ही ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे, साथ ही कार्ड में किसी प्रकार की छेड़खानी व इसके दुरुपयोग पर भी अंकुश लगेगा। बता दें कि 27 जनवरी को दसवीं-बारहवीं कक्षा के एडमिट कार्ड ऑनलाइन कर दिए गए हैं। इस बारे में बोर्ड ने अपने अधीनस्थ सभी सीबीएसई मान्यता प्राप्त स्कूलों को सूचित कर दिया है। फिलहाल एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर उसमें किसी प्रकार की गलतियां होने पर ठीक कराया जा सकेगा। इसके बाद बोर्ड परीक्षा से पूर्व यानी फरवरी के अंत में बिना त्रुटि के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे।
छेड़खानी पर लगेगा अंकुश 
दरअसल, सीबीएसई बोर्ड द्वारा ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी करने का मुख्य मकसद विद्यार्थियों के साथ स्कूल स्टाफ का समय बचाना है। पहले व्यक्तिगत रूप से विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड देने में काफी समय व्यर्थ होता था और कार्ड में छेड़खानी होने व गलतियों का डर बना रहता है। इन्हें बातों को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने एडमिट कार्ड ऑनलाइन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है।
कई दिन बीत जाते थे
इससे पूर्व विद्यार्थियों का एडमिट कार्ड की फोटो कॉपी दी जाती थी। अगर कार्ड में किसी प्रकार की गलती हो जाती थी तब उसे ठीक करने के लिए बोर्ड को भेजना पड़ता था। इस प्रक्रिया में कई दिन बीत जाते थे।
मानसिक परेशानी से राहत
परीक्षा के दिनों में समय पर एडमिट कार्ड न मिलने से विद्यार्थियों का काफी मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ता था। वहीं बोर्ड को एडमिट कार्ड वापस भेजने के लिए स्कूल प्रबंधन को रिमाइंडर पर रिमाइंडर भेजने पड़ते थे। ऐसे में उक्त नई व्यवस्था से विद्यार्थियों के साथ स्कूल प्रबंधन को राहत मिली है।
राहत देने वाली व्यवस्था 
डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल प्राचार्य एवं सीबीएसई के अधीनस्थ जिला समन्वयक अधिकारी राजेंद्र सचदेवा एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी कर दिए गए है। ऐसा पहली बार हुआ है। इस नई व्यवस्था से स्कूल प्रबंधन, विद्यार्थियों व बोर्ड को भी राहत मिलेगी।
तुरंत लिया निर्णय 
एडमिट कार्ड संबंधी तमाम समस्याओं को दूर करने के लिए बोर्ड ने अपने साथ-साथ स्कूल प्रशासन व विद्यार्थियों की परेशानी को दूर करने के लिए उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की थी। जिसमें एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी करने पर मोहर लगा दी। 
स्कूल स्तर पर समाधान 
अगर एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने में दिक्कत आती है या कार्ड में दी गई जानकारी गलत है तो इसे स्कूल स्तर पर ही ठीक कराया जा सकेगा। विद्यार्थियों को बेवजह स्कूल कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।                                                      dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.