.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 16 December 2015

नए साल में सरकारी दफ्तरों में 'छह महीने' ही होंगे काम

** सरकारी कैलेंडर जारी: राजपत्रित,वैकल्पिक और साप्ताहिक अवकाश मिलाकर 180 छुट्टियां 
पानीपत : सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने का इंतजार कर रहे प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए वर्ष 2016 में 'छह महीने' की छुट्टियां मिलेंगी। यानी लोगों को काम करवाने के लिए छह महीने ही होंगे। मंगलवार को सरकारी ने छुट्टियों का कैलेंडर जारी किया। जिसमें सरकारी छुट्टियां, वैकल्पिक अवकाश और साप्ताहिक अवकाश जोड़कर 180 की छुट्टियां बन रही हैं। तीन मौकों पर तो छुट्टियों का 'पंच' मार सकेंगे, यानी लगातार पांच दिन की छुट्टियां हैं। सात मौकों पर एक एडजस्टमेंट के साथ छुट्टी का चौका लगेगा। 9 अवसरों पर तीन-तीन छुट्टियां एकसाथ रही हैं। 14 सरकारी छुट्टियां शुक्रवार या सोमवार के दिन पड़ रही हैं। सरकारी सार्वजनिक कार्यालयों में शनिवार रविवार (104 दिन) को छुट्टी रहती है। 
गणतंत्र दिवस 26 जनवरी की छुट्टी मंगलवार को है। यानी सोमवार की छुट्टी लेकर सरकारी कार्यालयों में एक साथ चार छुट्टियां ले सकते हैं। 12 फरवरी को सर छोटू राम जयंती एवं बसंत पंचमी शुक्रवार को है। 22 फरवरी को गुरु रविदास जयंती की छुट्टी भी सोमवार को पड़ेगी। 4 मार्च को महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती शुक्रवार तो 7 मार्च को महाशिवरात्रि सोमवार को पड़ेगी। 23 मार्च को भगतसिंह, राजगुरु सुखदेव शहीदी दिवस बुधवार को है। अगले ही दीन 24 मार्च गुरुवार को होली की छुट्टी है। ऐसे में शुक्रवार की छुट्टी लेकर पांच दिन का बंपर पैकेज बन रहा है। 
13 अप्रैल बुधवार को बैसाखी, 14 अप्रैल गुरुवार को डॉ अम्बेडकर जयंती तो 15 अप्रैल शुक्रवार को रामनवमी की छुट्टी है यानी छुट्टी का पंच बन रहा है। 20 अप्रैल बुधवार को महावीर जयंती की छुट्टी होगी। 9 मई सोमवार को भगवान परशुराम जयंती, 7 जून मंगलवार को महाराणा प्रताप जयंती और 20 जून सोमवार को संत कबीर जयंती की छुट्टी है। 6 जुलाई बुधवार को ईद-उल-फितर, 15 अगस्त सोमवार को स्वतंत्रता दिवस, 25 अगस्त गुरुवार को जन्माष्टमी की छुट्टी है। 
12 सितंबर सोमवार को बकरीद, 23 सितंबर शुक्रवार को हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस की छुट्टी है। 11 अक्टूबर मंगलवार को दशहरे, 12 अक्टूबर बुधवार को मुहर्रम की छुट्टी है। यहां भी सोमवार एडजस्ट करके पांच छुट्टी का पैकेज है। एक नवंबर मंगलवार को हरियाणा दिवस एवं विश्वकर्मा दिवस, 14 नवंबर सोमवार को गुरु नानक देव जयंती की छुट्टी है। दिसंबर में छुट्टी के चौके तिक्के का चांस है। 13 दिसंबर मंगलवार को ईद-ए-मिलाद और 26 दिसंबर सोमवार को शहीद उधम सिंह जयंती की छुट्टी है। 
6 वैकल्पिक अवकाश में दो चुनने का मौका 
गुडफ्राइडे 25 मार्च (शुक्रवार), गुरु अर्जुन देव शहीदी दिवस 8 जून (बुधवार), रक्षाबंधन 18 अगस्त (गुरुवार), करवा चौथ 19 अक्टूबर (बुधवार), गोवर्धन पूजा 31 अक्टूबर (सोमवार) और गुरु तेग बहादुर शहीदी दिवस 24 नवंबर (गुरुवार)। 
8 अवसर शनिवार या रविवार को, छुट्टी कटी
21 मई (शनिवार) बुद्ध पूर्णिमा 
31 जुलाई (रविवार) शहीद ऊधम सिंह शहीदी दिवस 
4 सितंबर (रविवार) तीज 
1 अक्टूबर (शनिवार) महाराजा अग्रसेन जयंती 
2 अक्टूबर (रविवार) महात्मा गांधी जयंती 
16 अक्टूबर (रविवार) महर्षि वाल्मिकी जयंती 
30 अक्टूबर (रविवार) दीवाली 
6 नवंबर (रविवार) छठ पूजा 
25 दिसंबर (रविवार) क्रिसमस                                                        db 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.