.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 7 August 2016

शिक्षकों के थोक में तबादले

** शिक्षकों को सोमवार को ही करनी पड़ेगी नए स्टेशनों पर ड्यूटी ज्वाइन 400 शिक्षकों ने नहीं दिए विकल्प
चंडीगढ़ : हरियाणा के सरकारी स्कूलों के 10,436 पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षकों (पीजीटी) को सोमवार को नई जगह ड्यूटी ज्वाइन करनी पड़ सकती है। इन शिक्षकों की तबादला सूची तैयार हो चुकी है। संभवत: शनिवार देर रात या रविवार सुबह तक इनके ऑनलाइन तबादले कर दिए जाएंगे। विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास शनिवार देर रात तक तबादला सूची की मेन्युअल चैकिंग में व्यस्त थे।
प्रदेश में यह पहला मौका होगा, जब इतने व्यापक स्तर पर एक ही दिन शिक्षकों की तबादला सूची जारी होगी। शिक्षा विभाग ने तबादलों के लिए नई नीति लागू की है। इसके तहत सभी शिक्षकों के ऑनलाइन तबादले किए जाएंगे। 10,850 से अधिक पीजीटी का तबादला होना है। इनमें से 10,436 की तबादला सूची तैयार हो चुकी है। लगभग 400 ऐसे हैं, जिन्होंने विकल्प नहीं दिए थे।
शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास शनिवार देर शाम तक शिक्षकों की तबादला सूची की मैन्युअल चेकिंग में व्यस्त थे। प्रदेश में यह पहला मौका होगा, जब इतने व्यापक स्तर पर एक ही दिन शिक्षकों की तबादला आदेश जारी होंगे। शिक्षा विभाग ने शिक्षकों से ऑनलाइन ही तबादलों के लिए विकल्प मांगे गए थे। सरकार ने शिक्षकों को मनचाहा स्टेशन लेने का विकल्प भी दिया है। इसी के तहत शिक्षकों ने ऑनलाइन आवेदन किया। राज्य सरकार द्वारा बनाई गई तबादला नीति के बाद अब पर्ची सिस्टम बंद हो गया है। 10,850 से अधिक पीजीटी का तबादला होना है जिनमें से 10,436 शिक्षकों की सूची तैयार हो चुकी है। लगभग 400 ऐसे शिक्षक हैं, जिन्होंने अपने विकल्प नहीं दिए थे। इन शिक्षकों से दोबारा विकल्प मांगे जाएंगे और उनके भी ऑनलाइन तबादले होंगे।
गड़बड़ी रोकने को मैन्युअली चेकिंग

शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास का कहना है कि पहली तबादला सूची कुछ ही घंटों में जारी कर दी जाएगी। चूंकि पहली बार ऑनलाइन तबादले किए जा रहे हैं, इसलिए शिक्षक संगठनों के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर मैन्युअल चेकिंग भी की जा रही है ताकि किसी प्रकार की गड़बड़ न रहे।
तीन सदस्यीय छंटनी कमेटी का किया गठन
पीजीटी और लेक्चरर के तबादलों के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने तीन सदस्यीय छंटनी कमेटी गठित की है। यह कमेटी नई शिक्षक तबादला नीति के अंतर्गत स्थानांतरण मामलों की छंटनी करेगी। स्कूल शिक्षा विभाग के अनुसार नीति के अंतर्गत एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के माध्यम सृजित स्थानांतरण मामलों का एक प्रतिशत नीति के मापदंडों के अनुसार रैंडम आधार पर मैन्युअली देखेंगे। छंटनी कमेटी में उपनिदेशक सावित्री सिहाग, सहायक निदेशक सुरेंद्र सिंह नेगी और अधीक्षक पीजीटी-2 ब्रांच रणबीर सिंह शामिल हैं।                                                            dt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.