.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 20 November 2018

एचटेट परीक्षा में अब महिला भी पुरुष पात्रों की तरह लगाएगी बाएं हाथ का अंगूठा

** लिंक पर जाकर देख सकते हैं मनचाहे परीक्षा केंद्र की परीक्षा 

भिवानी : एचटेट परीक्षा में इस बार बदलाव किया गया है। इस बार महिला पात्र दाएं हाथ के अंगूठे की बजाए बाएं हाथ का अंगूठा ही लगाएंगी। इसके अतिरिक्त परीक्षा के समय परीक्षा केंद्र का घर व कार्यालय में बैठे अवलोकन किया जा सकता है। यह अवलोकन बाेर्ड द्वारा जारी किए जाने वाले लिंक पर जा कर किया जा सकता है। 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने एचटेट की परीक्षा में इस बार महिला पात्रों के बाएं हाथ का अंगूठा लाना सुनिश्चित किया है। पत्रकारों से चर्चा करते हुए बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि रसोई का काम करते हुए महिलाओं के दाएं हाथ के अंगूठे में चाकू आदि के निशान बन जाते हैं, जिससे अंगूठे का सही मिलान नहीं हो पाता। इस लिए महिलाओं के लिए भी बाएं हाथ का अंगूठा लगाना सुनिश्चित किया है। इससे पहले महिलाओं के लिए दाएं हाथ का अंगूठा लगाने व पुरूषों के लिए बाएं हाथ के अंगूठा लगाने का प्रावधान था। 
एचटेट परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों पर नकल चल रही है या नहीं यह सीएम, राजपत्रित अधिकारी अपने कार्यालय में ही बैठकर देख सकते हैं। इसके लिए बोर्ड फार्म भरे जाने के बाद परीक्षा से कुछ दिन पहले एक लिंक जारी करेगा। यह लिंक सीएम के साथ डीसी व अन्य अधिकारी तथा रिपोर्टरों को दिया जाएगा। बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर व सचिव कैप्टन मनोज ने बताया कि दो साल से लगातार हर वर्ष एचटेट की परीक्षा होने से इस बार पात्रों की संख्या कम हो सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि आगे से यह परीक्षा उसी साल नवंबर या दिसंबर माह में करवाई जाएगी। डॉ. जगबीर ने बताया कि इस परीक्षा के लिए बोर्ड ने सरकार के पास 22 व 23 नवंबर व बाद में 12 व 13 दिसंबर को करवाने का प्रस्ताव भेजा था लेकिन पहले ही एचएसएससी की परीक्षा होने से सरकार ने प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया। इसके चलते एचटेट 2018 की परीक्षा 2019 में करवाई जा रही है। 
यह होगा परीक्षा का शेड्यूल 
पांच जनवरी को पीजीटी यानि लेवल वन की परीक्षा शाम तीन बजे से साढ़े पांच बजे तक करवाई जाएगी। इसी प्रकार लेवल टू यानि टीजीटी के लिए परीक्षा छह जनवरी को सुबह दस से साढ़े 12 बजे तक व लेवल वन के लिए परीक्षा शाम तीन से साढ़े पांच बजे तक करवाई जाएगी। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.