.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 11 January 2019

सक्षम न होने वाले सभी ब्लॉकों का फरवरी में होगा मेगा सक्षम टैस्ट

** सक्षम की तैयारियों को लेकर मीटिंग का दौर हुआ शुरू 
करनाल : शिक्षा के क्षेत्र में सक्षम हरियाणा योजना को लेकर सरकार जल्द ही अच्छे परिणाम चाहती है। इसके लिए अब शिक्षा विभाग फरवरी में प्रदेश के बचे हुए सभी ब्लॉकों की परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। सक्षम हरियाणा योजना को लेकर शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने बुधवार को अंबाला में 11 जिलों के शिक्षा अधिकारियों की मीटिंग ली। 

मीटिंग में निदेशक की ओर से आदेश दिए गए कि फरवरी में मेगा सक्षम टैस्ट का आयोजन किया जाएगा। जिसके तहत सभी बचे हुए ब्लॉकों की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। बचे हुए ब्लॉक को सक्षम करने के लिए शिक्षा विभाग ने नोडल अधिकारी नियुक्त कर ड्यूटियां लगा दी है। करनाल में 4 ब्लॉक असंध, इंद्री, घरौंडा, निसिंग ब्लॉक सक्षम होना बाकी है। जिसमें घरौंडा ब्लॉक को सक्षम की जिम्मेदारी उपजिला शिक्षा अधिकारी, इंद्री ब्लॉक को डीपीसी सपना जैन को सौंपी गई है। जबकि असंध व निसिंग ब्लॉक की जिम्मेदारी बीईओ को दी गई है।
अम्बाला में शिक्षा विभाग ने 11 जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों की ली मीटिंग
सक्षम परीक्षा की तैयारियों को लेकर गुरुवार को जिले के 6 बीईओ, सीएमजीजेए साक्षी श्रीवास्तव व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों के बीच हुई। प्रत्येक सप्ताह में सक्षम से पहले ब्लॉक में टेस्ट लिया जाएगा। सभी अधिकारी ब्लॉकों में जाकर स्कूलों का निरीक्षण कर अध्यापकों को सक्षम बनाने के लिए जागरूक करेंगे। शुक्रवार को बीआरपी व एबीआरसी की मीटिंग का आयोजन किया जाएगा। 14 जनवरी को सीआरसी क्लस्टर रिसोर्स कोऑर्डिनेटर के साथ मीटिंग का आयोजन होगा।
15 के बाद स्कूलों में दोबारा तैयारियों की होगी शुरुआत
15 जनवरी के बाद दोबारा से स्कूलों में सक्षम परीक्षा की तैयारियां होगी। छुट्टियों के बाद जिला शिक्षा विभाग को दोबारा कक्षा तीसरी, 5वीं व 7वीं के विद्यार्थियों की तैयारी सक्षम ब्लॉक के लिए दोबारा करानी पड़ेगी। 15 दिन छुट्टी होने के बाद विद्यार्थी पिछली तैयारी को भूल चुके हैं।
"शिक्षा विभाग की ओर से सक्षम हरियाणा योजना को लेकर बुधवार को अंबाला में मीटिंग का आयोजन किया गया था। ब्लॉक को सक्षम बनाने के लिए अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त कर ड्यूटी लगाई गई। फरवरी में सक्षम न होने वाले सभी ब्लॉक की होगी परीक्षा।"-- ईश्वर सिंह मान, जिला शिक्षा अधिकारी, करनाल। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.