.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 5 May 2020

अच्छी पहल : प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाएंगी संपर्क दीदी

** शिक्षा विभाग व संपर्क फाउंडेशन ने तैयार की संपर्क बैठक एप, बच्चों को मिलेगा लाभ
कुरुक्षेत्र : कोरोना संक्रमण की महामारी के चलते देशभर में जारी लॉकडाउन के दौरान अब प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थी घर बैठे खेले-खेल में पढ़ाई कर सकते हैं। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से संपर्क बैठक एप को लांच किया गया है। 

इस एप को विद्यार्थी अपने एंड्रॉयड मोबाइल पर निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद एप में अपनी जानकारी भरकर एप के स्मार्ट शाला आइकॉन पर जाकर अपनी पसंद के विषय की पढ़ाई कर पाएंगे। इस एप में फिल्म व कार्टून के रूप में स्टडी मेटेरियल तैयार किया गया है। ऐसे में विद्यार्थी अपना मनोरंजन करने के साथ-साथ पढ़ाई भी कर पाएंगे। इस एप को शिक्षा विभाग व संपर्क फाउंडेशन की ओर से तैयार किया गया है जिसमें संपर्क दीदी विद्यार्थियों को पढ़ाई करवाती है। 
एजुसेट से भी हो रही पढ़ाई : 

शिक्षा विभाग की ओर से एजुसेट के माध्यम से विभिन्न केबल और डीटीएच के चैनलों पर विभिन्न कक्षाओं के विद्यार्थियों की सिलेबस के अनुसार पढ़ाई करवाई जा रही है लेकिन एजुसेट में सिलेबस को जहां सामान्य ढंग से पढ़ाया जा रहा है। वहीं संपर्क बैठक एप में बच्चों की पढ़ाई को रुचिकर बनाया गया है। इससे बच्चे जिस समय चाहें अपनी पढ़ाई कर सकते हैं।

पढ़ाई को रुचिपूर्ण बनाने का प्रयास : अरुण आश्री
जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री ने बताया कि संपर्क बैठक एप के माध्यम से प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों की पढ़ाई को रुचिपूर्ण बनाने का प्रयास विभाग की ओर से किया गया है। उन्होंने कहा कि कार्टून के माध्यम से विद्यार्थियों को पढ़ाया जा रहा है जिसमें संपर्क दीदी का पात्र बच्चों की पढ़ाई करवा रहा है। उन्होंने बताया कि शिक्षकों को इस एप को अधिक से अधिक विद्यार्थियों तक पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं ताकि विद्यार्थी इससे लाभ ले सकें। अरुण आश्री ने बताया कि एजुसेट के माध्यम से और वाट्सएप के माध्यम से भी पढ़ाई जारी है

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.