.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 5 May 2020

शिक्षकों को प्रतिदिन ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी को बताना होगा कि आज विद्यार्थियों को क्या पढ़ाया

** बीईओ को देनी होगी ऑनलाइन लेक्चर की फोटो और पाठ्य सामग्री की जानकारी

गोहाना. लॉकडाउन में विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ा रहे शिक्षकों को अब पढ़ाने संबंधी रिपोर्ट प्रतिदिन बीईओ को भी भेजनी होगी। रिपोर्ट में शिक्षकों को यह जानकारी देनी होगी कि आज विद्यार्थियों को क्या पढ़ाया। शिक्षकों से अब तक यह रिपोर्ट नहीं मांगी गई थी। शिक्षकों को यह रिपोर्ट बीईओ को व्हाट्सएप पर देनी होगी। बीईओ ने शिक्षकों को रिपोर्ट देने संबंधी पत्र भी जारी कर दिया है।

लॉकडाउन के चलते सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं। विद्यार्थियों को शिक्षा से जोड़कर रखने के लिए शिक्षक उन्हें ऑनलाइन पढ़ा रहे हैं। शिक्षक लैक्चर की वीडियो तैयार कर विद्यार्थियों व अभिभावकों को व्हाटसअप नंबर पर भेज देते हैं। विद्यार्थी उस वीडियो को देख पढ़ रहा है अथवा नहीं इस बारे में आला अधिकारियों को जानकारी नहीं मिल रही थी। विभाग को शिकायतें मिल रही थी कि कुछ शिक्षक विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाने में रूचि नहीं ले रहे हैं। इससे विद्यार्थियों की शिक्षा प्रभावित होती है। विद्यार्थियों की शिक्षा को देखते हुए विभाग ने शिक्षकों के लिए ऑनलाइन पढ़ाने की रिपोर्ट बीईओ को देना अनिवार्य कर दिया है। शिक्षकों को ऑनलाइन लैक्चर देने की फोटो, पाठ्यक्रम की जानकारी बीईओ को व्हाट्सएप पर देनी है। विभाग ने बीईओ को अपने लैक्चर की जानकारी नहीं देने वाले शिक्षकों की जवाबदेही भी तय कर दी है। ऐसे शिक्षकों से आदेशों की पालना नहीं करने का जवाब मांगा जाएगा।
टीवी प्रसारण के समय की भी देनी है जानकारी

विभाग द्वारा विद्यार्थियों को ऑनलाइन लैक्चर के साथ-साथ टीवी पर एजुसेट के पाठ्यक्रमों का प्रसारण करवाया जा रहा है। टीवी पर इन पाठ्यक्रमों का प्रसारण किस समय पर होता है, यह जानकारी भी विद्यार्थियों को शिक्षकों द्वारा दी जानी है। विभाग के आदेशानुसार शिक्षकों को प्रतिदिन टीवी पर प्रसारित होने वाले शैक्षणिक कार्यक्रमों के समय की जानकारी विद्यार्थियों को व्हाट्सएप पर उपलब्ध करवानी है।
ऑनलाइन लेक्चर नहीं देने वाले शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

"विभाग ने लॉकडाउन में विद्यार्थियों की ऑनलाइन शिक्षा अनिवार्य की हुई है। शिक्षकों को प्रतिदिन पाठ्यक्रम का लैक्चर तैयार कर विद्यार्थियों को भेजनी है। शिक्षकों को अब विद्यार्थियों को पढ़ाने संबंधी रिपोर्ट बीईओ कार्यालय को भी देनी है। ऐसा नहीं करने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई की जाएगी।"--आनंद शर्मा, बीईओ, गोहाना

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.