.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 6 May 2020

अब 100 फीसदी स्टूडेंट्स को घर से पढ़ाओ अभियान के तहत एसएमएस से जोड़ेगा एससीईआरटी




गुड़गांव : घर से पढ़ाओ कैंपेन के तहत शिक्षा विभाग ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से शिक्षा के स्तर को बनाए रखने का प्रयास लगातार कर रहा है। लेकिन सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी छात्रों के पास स्मार्ट फोन, टीबी, इंटरनेट या अन्य माध्यम न होने की वजह से यह शिक्षा कुछ प्रतिशत छात्रों तक ही रुक गई है। बचे हुए छात्र इस शिक्षा से अछूते नजर आए हैं। ऐसे में इन छात्रों को लॉकडाउन में शिक्षित करने के लिए एससीईआरटी एसएमएस कैंपेन की शुरुआत कर रहा है। जिसमें इन छात्रों के अभिभावकों के सामान्य फोन यानि की पैड फोन पर एसएमएस के माध्यम से छोटा संदेश भेजकर बड़ा ज्ञान देने का प्रयास किया जाएगा।

एससीईआरटी से सुरेंद्र सिंह संधू ने बताया कि प्रथम एनजीओ के साथ मिलकर यह कार्य शुरू किया जाएगा। इससे पहले यह संस्था कई अन्य प्रदेश व जिलों में इस कैंपेन की शुरुआत कर चुकी है। अगले सप्ताह से इसे लागू किया जाएगा। इस कैंपेन की मदद से प्रत्येक छात्र तक पहुंच बनाना आसान होगा। इस माध्यम से छात्रों में गणना, जीवन कौशल से जुड़ा हुआ ज्ञान बढ़ाने में मदद मिलेगी। स्मार्ट फोन, इंटरनेट और टीबी जैसे संसाधन न होने पर अभिभावकों में हताशा नजर आई है। लेकिन इस कैंपेन के माध्यम से जरूरतमंद परिवार के बच्चे भी स्कूलों के बंद होने पर शिक्षा से जुड़ सकेंगे।
शिक्षण सामग्री को देना होगा छोटा स्वरूप
एसएमएस कैंपेन के तहत शिक्षकों के लिए यह एक टास्क की तरह होगा। क्योंकि एसएमएस में सीमित शब्दों में संदेश को भेजा जा सकता है। ऐसे में शिक्षकों को प्रत्येक विषय की शिक्षण सामग्री को छोटा रूप देना होगा। इसके साथ ही प्रत्येक छात्र से उससे जुड़े सवालों को पूछने के लिए लगातार कॉल पर जुड़ना होगा।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.