.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 5 May 2020

कोरोना पर डिजिटल लाइब्रेरी तैयार


** यूजीसी ने डिजिटल लाइब्रेरी तैयार की है। इससे छात्रों को कोरोना पर रिसर्च करने में सुविधा होगी।
** यूजीसी ने रिसर्चर व फैकल्टी से कहा, लाइब्रेरी में डालें रिसर्च व आइडियाज 
राची : लॉकडाउन के बीच यूनिवर्सिटी ग्राट कमीशन ने कोरोना पर डिजिटल लाइब्रेरी तैयार किया है। इस लाइब्रेरी में कोरोना से संबंधित देश व विश्व स्तरीय सभी अपडेट पब्लिकेशन, डाटा, डाक्यूमेंट्स, वीडियो, जर्नल, कांफ्रेंस, आइडियाज उपलब्ध है। यदि कोई कोरोना पर किए गए वर्क रिसर्च वर्क को इस लाइब्रेरी में रखना चाहता है या लाइब्रेरी से अपडेट जानकारी लेना चाहता है तो ले सकता है। यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालय के कुलपति को पत्र लिखकर कहा है कि वे अपने रिसर्चर, फैकल्टी, छात्रों को जानकारी देते हुए इसके लिए प्रोत्साहित करें।
कोरोना आउटब्रेक : स्टडी फ्रॉम होम पर करें क्लिक
यूजीसी ने आइआइटी खड़गपुर के सहयोग से कोरोना से लड़ाई की दिशा में एक कदम बढ़ाते हुए नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया एनडीएलआइ प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया है। कोई भी विद्यार्थी या फैकल्टी वेबसाइट- डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एनडीएल.जीओभी.इन पर कोरोना आउटब्रेक स्टडी फ्रॉम होम पर क्लिक करेंगे तो कोरोना से संबंधित अपडेट मैटेरियल्स मिलेगा। यूजीसी ने रिसर्चर व फैकल्टी से कहा है कि वे अपने नए-नए आइडिया के साथ सामने आएं। आप अपने रिसर्च को इस प्लेटफार्म पर डिजिटली संग्रह करें ताकि इसका फायदा कोई भी उठा सकें। किसी प्रकार की समस्या होने पर एनडीएलआइ के नेशनल को-आर्डिनेटर प्रो. पार्थ पी. चक्रवर्ती से ईमेल- पीपीसीएचएके एटदरेट एडीएम.आइआइटीकेजीपी.एसी.इन पर बात कर सकते हैं। बॉक्स इंटर्नशिप में डिजिटली एक्टिविटी को बढ़ावा दें
लॉकडाउन के दौरान यूजीसी ऑनलाइन इंटर्नशिप में वैसे एक्टिविटी को बढ़ावा देने की बात कही है जो घर से ही डिजिटली किया जा सके। विवि के कुलपति को पत्र लिखकर कहा है कि जो प्रोजेक्ट चल रहा है उसी में छात्रों को अधिक से अधिक समय देने को कहें। नई बातें लाने से विद्यार्थी परेशान होंगे। इतना ही नहीं इंटर्नशिप का डेट बढ़ा दें। इंटर्नशिप की समय अवधि कम कर उसके साथ असाइनमेंट को शामिल कर दें।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.