.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 6 May 2020

एससीईआरटी कर रहा अचीवमेंट सर्वे की तैयारी, हर विषय की 3 टेस्टों के माध्यम से तैयारी कराई जाएगी


** एससीईआरटी कर रहा अचीवमेंट सर्वे की तैयारी, हर  विषय की 3 टेस्टों के माध्यम से तैयारी कराई जाएगी
** महामारी को देखते हुए स्कूलों को संभवतः जुलाई में ही खोला जाएगा। 
गुड़गांव राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) लॉकडाउन में नेशनल अचीवमेंट सर्वे ( राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण) की तैयारियों में भी जुटा हुआ है। जिसके लिए एनएएस के परियोजना निदेशक सुरेंद्र सिंह सिंधु ने बताया कि इस बार लॉकडाउन के चलते राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण में देरी हो सकती है, लेकिन मूल्यांकन विंग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। लॉकडाउन के चलते शिक्षा लेने व देने के दोनों ही कार्यों में बड़ा बदलाव किया जा रहा है। महामारी को देखते हुए स्कूलों को संभवतः जुलाई में ही खोला जाएगा। 

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण नवंबर माह में किया जाना था। जिसके चलते समय कम होने पर जुलाई माह में होने वाले स्कूल असेसमेंट सेट को ही नेशनल अचीवमेंट सर्वे का बेसलाइन पेपर के तौर पर प्रयोग किया जाएगा।  देश में भर में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और छात्रों की सीखने के स्तर को परखने के लिए नेशनल अचीवमेंट सर्वे की शुरुआत की थी। हर तीन साल बाद होने वाली इस परीक्षा में इस बार हरियाणा बेहतरीन स्कोर की तैयारी में हैं। छात्रों के प्रत्येक विषय की तीन टेस्ट के माध्यम से तैयारियां कराई जाएंगी। जिसमें पहली परीक्षा बेसलाइन परीक्षा की होगी। जिसके आधार पर छात्रों की विषयों में पकड़ व गलतियों को समझा जाएगा। एनएएस शेड्यूल के आने के बाद ही दो प्री टेस्ट लिए जाएंगे।  इसके बाद परीक्षा से पूर्व दो परीक्षाएं और ली जाएंगी। इस परीक्षा में तीसरी, पांचवीं, आठवीं और दसवीं कक्षा के छात्र शामिल होंगे। 


छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं में दी जा रही है वर्कशीट

मुल्यांकन विंग के प्रभारी सुरेंद्र सिंह संधु ने बताया कि ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान छात्रों की कमियों को सुधारने के लिए उन्हें वर्कशीट दी जा रही है। जिसमें एक ही विषय पर कई सवालों को हल करने के लिए दिया जा रहा है। जिससे छात्रों को की प्रत्येक विषय पर अधिक अभ्यास रहेगा और पकड़ जल्दी बनेगी।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.