.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 3 May 2017

हरियाणा में अब स्‍कूली विद्यार्थी सीखेंगे साइबर क्राइम से निपटना


** हरियाणा के सरकारी स्‍कूलों में हर शनिवार को ज्वॉयफुल डे मनाया जाएगा। इसके साथ ही स्कूली विद्यार्थियों को साइबर क्राइम से निपटना भी सिखाया जाएगा।

चंडीगढ़ :  हरियाणा में स्‍कूली विद्यार्थी साइबर क्राइम से निपटना सीखेंगे। स्‍कूलों में बच्‍चों को साइबर क्राइम से निपटने के तरीके सिखाए जाएंगे। इसके साथ ही अब सरकारी स्कूलों में हर शनिवार को ज्वॉयफुल डे मनाया जाएगा। इस बार ज्वॉयफुल डे बच्चों में प्रेरणा भरने के लिए समर्पित रहेगा।
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। सभी प्राइमरी और माध्यमिक स्कूलों में एजुसेट पर सुबह नौ बजे सबसे पहले खगोल विज्ञानी कैप्टन सुनीता विलियम्स के साथ एक दिन होगा।
सरकारी स्कूलों में स्वामी विवेकानंद व सुनीता विलियम्स पर केंद्रित होगा ज्वॉयफुल डे
इसमें बताया जाएगा कि कैसे उन्होंने संघर्ष और कड़ी मेहनत के बल पर मुकाम पाया। इसके बाद स्वामी विवेकानंद के बचपन पर आधारित प्रेरणादायी लघु फिल्म 'एक दिन हम होंगे कामयाब' दिखाकर बच्चों में जोश भरा जाएगा। फिर हरियाणवी परिधान 'दामन' सिलना सिखाया जाएगा और अंत में साइबर सुरक्षा पर टिप्‍स दिए जाएंगे। साइबर क्राइम से निपटने के लिए आगे भी विद्यार्थियाें को ट्रेनिंग दी जाएगी।

इस दौरान सभी छात्र-छात्राओं की उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी। कार्यक्रम के बाद बच्चों और अध्यापकों का फीडबैक लिया जाएगा। शिक्षा निदेशालय ने सभी डीईओ व डीईईओ को निर्देश दिया है कि कम से कम एक प्राइमरी और एक माध्यमिक स्कूल के बच्चों का फीडबैक लेकर निदेशालय और उत्कर्ष सोसायटी को भेजा जाए।
आधे से अधिक एजुसेट खराब
सरकारी स्कूलों में लगे अधिकतर एजुसेट सिस्टम खराब हैं। जहां काम कर रहे हैं वहां तकनीकी जानकारों की कमी है। कहीं सिस्टम में सिग्नल नहीं आते तो कहीं टीवी सिस्टम, रिमोट या केबल ठप पड़े हैं। जो सिस्टम काम कर रहे हैं तो उनका बैटरी बैकअप गड़बड़ है। प्रदेश के 14 हजार 380 स्कूलों में से 10 हजार से अधिक स्कूलों में सिस्टम काम नहीं कर रहे हैं।

ऐसे में इन स्कूलों के छात्रों को कार्यक्रम दिखाना स्कूल मुखियाओं के लिए चुनौती है। हालांकि एजुसेट सिस्टम के संचालन की जिम्मेदारी संभाल रही उत्कर्ष सोसायटी ने सभी स्कूलों से सिस्टम में खराबी की रिपोर्ट मांगी हुई है जिसके बाद इन्हें ठीक किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.