.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 15 December 2012

शॉर्ट टर्म वोकेशनल कोर्स भी कराएंगी आईटीआई

हरियाणा तकनीकी शिक्षा विभाग की औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान इकाई ने प्रदेश में स्किल्ड वर्क फोर्स बढ़ाने की जिम्मेदारी एक बार फिर अपने कंधों पर संभाली है। प्रदेश के सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में विभाग फिर से शॉर्ट टर्म वोकेशनल कोर्स शुरू करने जा रहा है। ये कोर्स केंद्र सरकार की मॉड्यूलर एंपलॉयबल स्किल्स स्कीम के तहत शुरू किए जाएंगे। कुछ साल पहले शुरू किए गए इसी तरह के कोर्सों को केंद्र सरकार की स्कीम में बदलाव आने के कारण बंद करना पड़ा था। गुडग़ांव आईटीआई भी जनवरी माह से 20 शॉर्ट टर्म वोकेशनल कोर्स शुरू करने जा रही है। हालांकि अभी तक शुरू होने वाले कोर्सों की फाइनल लिस्ट तैयार नहीं हो सकी है। 
सभी प्रिंसिपलों को दिए निर्देश: शुक्रवार को हुई गुडग़ांव मंडल के 25 आईटीआई संस्थानों के प्रिंसिपलों की बैठक में विभाग के निदेशक आरसी शर्मा ने सभी प्रिंसिपलों को निर्देश दिए कि वे संस्थान में इन कोर्सों को शुरू करें। 25 दिसंबर तक सभी प्रिंसिपलों को कोर्सों की लिस्ट भेजने के लिए कहा गया है। 
अनपढ़ छात्रों को भी एडमिशन मिल सकेगा 
आईटीआई संस्थानों में शुरू किए जाने वाले बहुत से ऐसे प्रैक्टिकल कोर्स होंगे, जिनमें अनपढ़ छात्रों को भी एडमिशन मिल सकेगा। इन छात्रों को बेसिक पढ़ाई कराने के साथ-साथ बताया जाएगा कि इंडस्ट्रियों में किस तरह से काम होता है। उन्हें काम सिखाकर स्किल्ड वर्कर बनाया जाएगा। ऐसे छात्रों को भी इंडस्ट्रियों में जॉब मिल सकेगी। सर्टिफिकेट भी मिलेगा। इन शॉर्ट टर्म कोर्सों की खास बात यह होगी कि अब छात्रों को सर्टिफिकेट भी मिलेगा। 
फिर शुरू होंगे कुछ कोर्स 
आईटीआई गुडग़ांव में पहले इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रानिक्स, प्रोडक्शन एंड मैन्यूफैक्चरिंग, इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी, फैब्रिकेशन, ऑटोमेटिव रिपेयर फील्ड के 24 कोर्स चल रहे थे, लेकिन केंद्र सरकार की स्कीम में कुछ बदलाव होने के चलते इन कोर्सों को बंद करना पड़ा था। अब इनमें से भी कुछ कोर्सों को मोडिफिकेशन कर चलाया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.