.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 21 June 2017

280 स्कूलों को मिलेंगे 1.61 करोड़ के सौंदर्य पुरस्कार

** मुख्यमंत्री स्कूल सौंदर्यीकरण पुरस्कार योजना : हर ब्लॉक जिले से दो-दो स्कूल होंगे पुरस्कृत
जींद : मुख्यमंत्री स्कूल सौंदर्यीकरण प्रोत्साहन योजना के तहत प्रदेश में इस बार कुल 280 स्कूलों को सौंदर्य पुरस्कार दिया जाएगा। पुरस्कार के रूप में सरकार 1.61 करोड़ रुपए की राशि वितरित करेगी। प्रदेश सरकार ने वर्ष 2017-18 में इस योजना के लिए कुल 1.75 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। 

हर जिले हर ब्लॉक पर दो-दो स्कूल जिनमें एक हाई स्कूल दूसरा सीनियर सेकेंडरी स्कूल होगा को इस योजना में शामिल किया है। ब्लॉक स्तर पर प्रथम आने वाले स्कूलों को 50-50 हजार रुपए और जिला स्तर पर प्रथम आने वाले स्कूलों को एक-एक लाख रुपए की राशि पुरस्कार में दी जाएगी। स्कूलों को यह पुरस्कार विद्यार्थियों के मानसिक, शारीरिक, बौद्धिक विकास और विद्यालय के ढांचागत विकास और सौंदर्यीकरण पर खर्च की जाएगी। 
"मुख्यमंत्री स्कूल सौंदर्यीकरण प्रोत्साहन योजना के दौरान हर ब्लॉक जिला स्तर पर दो-दो स्कूलों को सौंदर्यीकरण पुरस्कार दिया जाएगा। इसके लिए उन्होंने स्कूल मुखियाओं को जल्द ही निर्धारित प्रोफार्मा भरकर देने के निर्देश दिए हैं।"-- वंदना गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी जींद। 
ब्लॉक जिला स्तर पर होंगी प्रतियोगिता, 26 जनवरी को बांटे जाएंगे पुरस्कार 
माध्यमिकशिक्षा विभाग के निदेशक ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को मुख्यमंत्री स्कूल सौंदर्यीकरण योजना के तहत स्कूल के चयन के लिए ब्लॉक जिला स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान स्कूलों को निर्धारित प्रोफार्मा भरकर शिक्षा विभाग को देना होगा। इसके बाद ब्लॉक स्तर पर गठित कमेटी स्कूलों का निरीक्षण करेगी, उसकी सिफारिश के बाद जिला स्तर पर गठित कमेटी स्कूलों का निरीक्षण कर स्कूल सौंदर्य पुरस्कार के लिए चयन करेगी। प्रतियोगिता में अव्वल रहने वाले स्कूलों को 26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह में पुरस्कार राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.