.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 20 June 2017

लैब में लगेगी साइंस क्लास, स्कूलों में बनेंगे मैथ कार्नर

तैयारी : स्कूलों में साइंस लैब को किया जाएगा अपडेट, मैथ लैब भी होंगे स्थापित, डीएमएस-डीएसएस करेंगे निरीक्षण
अम्बाला सिटी : सरकारी स्कूलों में अब साइंस क्लास लैब में ही लगाई जाएंगी। मैथ के लिए स्कूलों में मैथ लैब और कार्नर बनाए जाएंगे। विद्यार्थियों को साइंस और मैथ के लिए प्रमोट करने के लिए डिस्ट्रिक्ट मैथ स्पेशलिस्ट (डीएमएस) और डिस्ट्रिक्ट साइंस स्पेशलिस्ट (डीएसएस) एक जुलाई से स्कूलों में विजिट करेंगे। 

खास बात यह होगी कि साइंस और मैथ लैब को स्कूलों में जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा चैक भी किया जाएगा। साइंस और मैथ को प्रमोट करने के लिए पंचकूला में सभी डीईओ की मीटिंग ली गई। इस मीटिंग में चीफ सेक्रेटरी पीके दास ने सभी डीईओ को साइंस और मैथ पर ज्यादा ध्यान देने के लिए निर्देश दिए हैं। 
दरअसल, स्कूलों में साइंस और मैथ की कक्षाओं को कमरे में लगाया जाता है। परीक्षाओं के टाइम में प्रेक्टिकल होने पर ही विद्यार्थियों को साइंस लैब में बुलाया जाता है। ऐसे में विद्यार्थी थ्योरी तो कर लेते हैं। मगर उस सब्जेक्ट को प्रेक्टिकल रूप से पूरी तरह नहीं समझ पाते। यही कारण होता है कि पूरी तरह समझ नहीं आने पर उस सब्जेक्ट को लिखना मुश्किल होता है। लेकिन अब विद्यार्थी साइंस लैब में ही साइंस की कक्षाएं लगाएंगे। विद्यार्थी जिस सब्जेक्ट को पढ़ेंगे, उस सब्जेक्ट को साथ के साथ प्रेक्टिकल के रूप में लैब में ही समझेंगे। जिससे विद्यार्थियों को जल्द समझ आएंगे। इससे विद्यार्थियों की परफॉरमेंस में भी सुधार होगा और रिजल्ट भी सुधरेगा। 
"एक जुलाई से साइंस कक्षाएं साइंस लैब में ही लगेगी, ताकि विद्यार्थियों को प्रेक्टिकल भी साथ-साथ करवाया जाए। मैथ कक्षाओं के लिए मैथ कॉर्नर स्थापित किए जाएंगे। डीएमएस और डीएसएस भी स्कूलों में विजिट कर साइंस और मैथ को प्रमोट करेंगे। स्कूलों में इन लैब की स्पेशल चेकिंग भी की जाएगी।"-- उमा शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, अम्बाला। 
चार्ट से समझाएंगे गणित 
जिला के सीनियर सेकेंडरी और हाई स्कूलों में मैथ कार्नर स्थापित होंगे। जिन स्कूलों में बिल्डिंग खाली होगी, उन स्कूलों में बिल्डिंग में मैथ लैब बनाई जाएगी। जिन स्कूलों में स्पेस की कमी होगी, उनमें मैथ कॉर्नर स्थापित होंगे। जिसमें चार्ट, फॉर्मूले और अन्य संबंधित सामाग्री होगी। स्कूलों में डिस्ट्रिक्ट मैथ स्पेशलिस्ट (डीएमएस) और डिस्ट्रिक्ट साइंस स्पेशलिस्ट (डीएसएस) विजिट कर साइंस और मैथ को प्रमोट करने के लिए विजिट करेंगे। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.