.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 22 June 2017

एजुसेट सिस्टम होंगे ठीक, कमरों के नवीनीकरण के साथ सोलर सिस्टम से होगी बिजली आपूर्ति

** सोसाइटी प्रमुख ने विभाग के एसीएस पीके दास को दिलाया भरोसा कि जुलाई माह में हो जाएगा नवीनीकरण का काम
** सिस्टम ठीक करवाने और उपकरणों के लिए मांगे टेंडर, उत्कर्ष सोसाइटी के पास जिम्मेदारी
पानीपत : स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग ने एजुसेट सिस्टम लगाए थे जो अब ज्यादातर जगहों पर ठप हो चुके हैं। कहीं पर बिजली की परेशानी तो कहीं पर बंदरों ने डिश उखाड़ दी हैं। कहीं पर रिमोट काम नहीं कर रहे हैं तो कहीं अन्य संसाधन खराब पड़े हैं। इनको ठीक करने की काफी समय से मांग उठ रही हैं। 
हर वर्ष विभाग इनकी रिपोर्ट मंगवाता और फिर भूल जाता। लेकिन अब शिक्षा विभाग इन सभी एजुसेट सिस्टमों को ठीक करने जा रहा है। जिसके बाद इन पर केवल अब तक चलने वाला सिलेबस चलेगा बल्कि काफी नई विषय वस्तु भी इससे जोड़ कर बच्चों को पढाई जाएगी। एजुसेट सिस्टम ठीक होने जा रहे हैं इस बात की जानकारी पानीपत के एसडी पीजी कॉलेज में शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में शिक्षा विभाग के एसीएस पीके दास को उत्कर्ष सोसाइटी के उप निदेशक जोगेंद्र सिंह ने दी। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को भी भरोसा दिलाया की जुलाई माह के अंत तक सभी एजुसेट सिस्टमों को पूरी तरह दुरुस्त कर दिया जाएगा। कमरों का होगा नवीनीकरण, मेंटेनस और नए उपकरणों के लिए मांगे टेंडर 
जुलाई माह के अंत तक एजुसेट सिस्टमों को ठीक करवा कर उनके कमरों का रेनोवेशन और नवीनीकरण का काम भी कर लिया जाएगा। एजुसेट के कमरों को अन्य लैब की तरह ही सुसज्जित किया जाएगा, जिससे वहां बच्चे ज्यादा से ज्यादा बैठ सकें और उनका वहां मन भी लगे। हालांकि एजुसेट सिस्टम को ठीक करने की पहल विभाग ने पिछले कई दिनों से शुरू कर रखी है। जिसके तहत प्रदेश में 9592 जगहों पर एंटीना, एलएनबी, सेट टॉप बॉक्स, टीवी और यूपीएस लगाने के लिए और 394 जगहों पर कंप्यूटर सिस्टम, सेटेलाइट सिस्टम और अन्य संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए टेंडर मांग रखे हैं। 
सप्लाई दुरुस्त करने को लिया फैसला 
ज्यादातर जगहों पर एजुसेट सिस्टम ठप पड़े होने का प्रमुख कारण बिजली की सप्लाई होना था। जिसके लिए स्कूलों की तरफ से कई बार विभाग को लिखा जा चूका था लेकिन बिजली की सप्लाई नहीं हो रही थी। इसके लिए एजुसेट सिस्टम की जिम्मेदारी संभालने वाली उत्कर्ष सोसाइटी को भी इस संबंध में कई बार जानकारी दी गई कि ज्यादातर जगहों पर तो बिजली सप्लाई दुरुस्त हो जाए तो एजुसेट सिस्टम सही से चलने लगें। इसी और संज्ञान लेते हुए अब विभाग ने योजना बनाई है कि एजुसेट सिस्टम को चलाने के लिए स्कूलों में सोलर पैनल लगाए जाएंगे और उनसे बिजली सप्लाई दी जाएगी। 
एजुसेट पर दिखाए जाएंगे नाटक और वीकली बुलेटिन आएगी
शिक्षाविभाग के एसीएस पीके दास का कहना है कि जो नाटक कार्यशाला में लिखे जाएंगे उनका मंचन करके उनको एजुसेट के माध्यम से प्रदेश के सभी स्कूलों में दिखाया जाएगा। जिससे बच्चों को प्रदेश की संस्कृति के बारे में सीखने को मिले। इतना ही नहीं एलान किया गया है कि एजुसेट पर जो मंथली न्यूज बुलेटिन आती थी वो अब वीकली आया करेगी। जिससे बच्चों और अध्यापकों को हर सप्ताह पता चलता रहेगा कि विभाग और प्रदेश के स्कूलों में क्या नया हो रहा है।


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.