.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 23 June 2017

सीबीएसई झुका, रि-वेरिफिकेशन आंसरशीट कॉपी के लिए विंडो खुली

** 27 तक रि-वेरिफिकेशन, 30 जून तक आंसरशीट के लिए कर सकते हैं आवेदन
नई दिल्ली : हाईकोर्टके सख्त तेवर के बाद सीबीएसई ने बारहवीं के नतीजों के बाद छात्रों को बड़ी राहत दी है। बोर्ड ने दोबारा से रि-वेरिफिकेशन और आंसरशीट की कॉपी के लिए आवेदन विंडो खोल दी है। बोर्ड प्रवक्ता रमा शर्मा ने बताया कि छात्र रि-वेरिफिकेशन के लिए 27 जून तक और उत्तर पुस्तिका की कॉपी मांगने के लिए 30 जून तक आवेदन दे सकते हैं। बता दें कि कई बोर्ड में छात्रों को उत्तर पुस्तिका की कॉपी तभी मिल सकती है, जब वह रि-वेरिफिकेशन के लिए आवेदन करें। सीबीएसई ने रि-वेरिफिकेशन आवेदन एक हफ्ते के लिए खोले थे। जब छात्रों के नंबर बढ़े तो कुछ ने उत्तर पुस्तिका कॉपी के लिए आवेदन करना चाहा। लेकिन यह नहीं हो सका क्योंकि उन्होंने रि-वेरिफिकेशन का आवेदन नहीं किया था। 

अब आगे क्या ? 
ऐसे छात्र जिन्हें यह लग रहा है कि उनके तीन या चार विषयों में ज्यादा अंक हैं और गणित या अन्य किसी विषय में कम अंक आए हैं। वे रि-वेरिफिकेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। जैसे ही ये छात्र रि-वेरिफिकेशन के लिए आवेदन करेंगे तो ही वे आगे आंसरशीट की फोटो कॉपी के लिए आवेदन कर सकेंगे। इससे वे अपने विषय की आंसरशीट में यह देख सकेंगे कि कहां उन्हें कितने अंक मिले और क्या उन्होंने गलत लिखा था और क्या सही? 
ऐसे टीचर की जांच पर भरोसा कैसे करें जो अपने दिए मार्क्स का टोटल ना कर पा रहे हों : हाईकोर्ट 
दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को सीबीएसई से पूछा था कि आप रि इवैल्युएशन (पुनर्मूल्यांकन) को खत्म क्यों कर रहे हैं? जस्टिस संजीव सचदेवा और एके चावला की बेंच ने ये सवाल तब पूछा, जब उनके सामने एक आंसरशीट पेश की गई, जिसमें सवाल का जवाब सही होने पर भी जीरो मार्क्स दिए गए थे। बेंच ने कहा था कि 'अगर किसी एक बच्चे की कॉपी की जांच में भी गड़बड़ी सामने आती है तो उस बच्चे का भविष्य दांव पर लग जाएगा। चाहे एक ही मामला क्यों ना हो, कोई ऐसे मैथ्स टीचर की जांच पर भरोसा कर सकता है जो अपने दिए हुए मार्क्स का टोटल ही ना कर पा रहा हो?'''' 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.