.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 30 September 2017

जेबीटी से लेकर लेक्चरर तक के मानदेय पर संकट

** एचआरएमएस पर डाटा फीड करने वालों की ही जारी होगी सेलरी
फतेहाबाद: शिक्षकों के मानदेय पर इस बार संकट खड़ा हो गया है। एचआरएमएस पर डाटा फीड न करने वाले शिक्षकों की इस बार सैलरी जारी नहीं होगी। सैलरी बिल जनरेट ही नहीं हो पाएंगे। शुक्रवार को सैलरी डे होने के कारण शिक्षक इसी काम में उलङो रहे, लेकिन डाटा ज्यादा होने के कारण फीड ही नहीं हो पा रहा है। इसके अलावा अधिकतर शिक्षकों को पासवर्ड व लॉगइन जारी ही नहीं हो पाए हैं। शिक्षा विभाग ने निदेशालय से संबंधित शिक्षकों के पासवर्ड व लॉगइन मांगे हैं। शिक्षा विभाग के इस नए फैसले से प्रदेश के करीब 77 हजार 470 शिक्षकों का इस माह का मानदेय प्रभावित हो रहा है। 
शिक्षा विभाग ने एचआरएमएस (हृयूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम) पोर्टल पर रेगुलर शिक्षकों का डाटा बैंक तैयार कर रहा है। इसमें सरकारी स्कूलों में कार्यरत रेगलूर कर्मचारियों का नाम, पता, ज्वाइनिंग तिथि, क्वालिफिकेशन, किस-किस जगह पो¨स्टग हुईद्व कब से कब तक ड्यूटी की, एसीआर समेत कई जानकारियां इस पोर्टल पर अपलोड करनी हैं। यह पोर्टल ट्रैजरी से जुड़ा हुआ है।
इसलिए है जरूरी 
शिक्षा विभाग सभी कर्मचारियों का डाटा आनलाइन कर रहा है। ताकि कंप्यूटर पर एक क्लिक से विभाग के कर्मचारियों की जानकारी मिल सके। भविष्य के लिए ये बहुत फायदेमंद रहेगा। क्योंकि जानकारी लेने के लिए फाइलें खंगालनी पड़ती हैं। जिसमें काफी समय लगता है।
नहीं मिले लॉग इन व पासवर्ड: 
शिक्षकों के अनुसार विभाग की तरफ अभी तक अधिकतर को पासवर्ड व लॉगइन नहीं मिले हैं। इसके अलावा जो शिक्षक डाटा भर रहे हैं उन्हें भी दिक्कत आ रही है। जब से शिक्षक ने ज्वाइनिंग की है तब से लेकर अब तक डाटा उसे इस पोर्टल पर भरना पड़ रहा है।
"सरकार ने शिक्षा विभाग में कार्यरत कर्मचारियों का वेतन निकलवाने के लिए एचआरएमएस सिस्टम लागू कर दिया है। त्योहारों के मौके पर कर्मचारियों को वेतन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। अगर सरकार का ऐसा रवैया रहा और वेतन रोकने का आदेश वापस नहीं लिया तो जल्द खंड व जिला स्तर पर प्रदर्शन किया जाएगा"-- विकास टुटेजा, जिला प्रधान, राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ।
"एचआरएमएस के कारण सैलरी को लेकर दिक्कत रहेगी। सिस्टम ट्रैजरी से जुड़ा हुआ है इसलिए पोर्टल में डाटा न भरने पर बिल जनरेट नहीं हो पाएंगे। सभी को कहा गया है कि जल्द से जल्द भर दें। कई शिक्षकों को पासवर्ड व लॉगइन नहीं मिलने की शिकायत आई है, इस संबंध में निदेशालय को लिखा जा चुका है।"-- दयानंद सिहाग, जिला शिक्षा अधिकारी, फतेहाबाद


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.