.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 29 September 2017

आधे-अधूरे सिलेबस की परीक्षा देंगे विद्यार्थी

** स्कूलों में शिक्षकों की उठापटक से विद्यार्थियों का 50 फीसदी सिलेबस भी नहीं हुआ पूरा
** छमाही परीक्षा आज से

फतेहाबाद : सरकारी स्कूलों में छमाही परीक्षाएं आज से शुरू होने जा रही हैं। परीक्षाएं 29 सितंबर से शुरू होकर 13 अक्टूबर तक चलेंगी। सत्र शुरू होने के बाद अब तक मात्र 50 फीसदी सिलेबस ही पूरा हो पाया है। शुरू से स्कूलों में किताबें न पहुंचने और उसके बाद शिक्षकों की उठापटक के चलते विद्यार्थी बिना सलेबस पूरा किए ही परीक्षाएं देंगे।
करीब 30 फीसदी स्कूल ऐसे भी हैं जहां पर शिक्षक न होने के कारण कई विषयों का सिलेबस शुरू ही नहीं हो पाया है। परीक्षा को लेकर विद्यार्थी असंमजस में है। शिक्षकों की माने तो सिलेबस पूरा न होने के पीछे स्कूलों में किताबें देरी से आने, सरकारी अवकाश व डेरा प्रकरण में स्कूल बंद रहे। इसके अलावा स्कूलों में शिक्षक ट्रांसफर, न्यू ज्वाइनिंग में व्यस्त रहे। लेकिन फिर भी स्कूलों में सिलेबस पूरा नहीं हो पाया। छठी से लेकर आठवीं कक्षा तो शिक्षकों का भारी टोटा है। इसके अलावा कक्षा नौवीं से लेकर बारहवीं तक के हालात भी ठीक नहीं है।
"सरकारी अवकाश होने, टीचरों के तबादले होने के कारण सिलेबस पूरी तरह से पूरा नहीं हो पाया है। लेकिन शिक्षकों की कोशिश रही है पूरा करवाने की। जहां पर शिक्षक न होने के कारण कोर्स प्रभावित हुए हैं। विद्यार्थी अपने स्तर पर तैयारी कर रहे हैं।"- अश्वनी कंपानी, हेड मास्टर, राजकीय माध्यमिक विद्यालय खान मोहम्मद।
"परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू हो रही है। जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। स्कूलों में सिलेबस पूरा करवाने की कोशिश रही है। लेकिन इस बार छुट्टियां ज्यादा होने, ट्रांसफर होने के कारण सिलेबस प्रभावित जरूर हुआ है। कई जगह शिक्षक न होने के कारण वहां पर ज्यादा दिक्कत आई है।"-- दयानंद सिहाग, जिला शिक्षा अधिकारी, वार्षिक परीक्षा में जुडेंगे अंक : 
छमाही परीक्षाएं महत्वपूर्ण हैं। विद्यार्थियों को भी इसे गंभीरता से लेना होगा। छमाही परीक्षा के परिणाम के आधार पर ही 20 अंक वार्षिक परीक्षा में मिलेंगे।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.