.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 3 November 2017

पास होने के लिए लेने होंगे 60 फीसद अंक

भिवानी : हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटेट) में पास होने के लिए 60 फीसद अंक हासिल करने होंगे और यह परीक्षा भी 150 अंकों की होगी। पीआरटी (लेवल-1) के प्रश्न पत्र का पैटर्न निर्धारित कर दिया गया है। इसके तहत बच्चों के विकास और अध्यापन से संबंधित 30 अंकों के वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। भाषा के अंक भी 30 होंगे। इनमें 15 अंकों के हंिदूी व 15 अंकों के अंग्रेजी वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे।
30 अंकों के सामान्य ज्ञान से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। इनमें मात्रत्मक व्यवहार के 10 अंक, तर्क शक्ति(सोचने की क्षमता) से संबंधित सवालों के 10 अंक और हरियाणा सामान्य ज्ञान व जागरूकता से संबंधित सवालों के 10 अंक निर्धारित किए गए हैं। गणित से संबंधित सवाल भी 30 अंक के होंगे और पर्यावरण अध्ययन के भी 30 अंक होंगे। पीआरटी के सभी सवाल वैकल्पिक जवाब वाले ही होंगे। 1लेवल-2 (टीजीटी) में थोड़ा परिवर्तन किया गया है। हालांकि सभी सवाल एक-एक अंक के पूछे जाएंगे और पेपर 150 अंकों का ही होगा। इस लेवल की परीक्षा देने वालों से भी बच्चो के विकास और अध्यापन से संबंधित 30 अंकों के वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। कमोबेश भाषा व सामान्य ज्ञान भी 30-30 अंकों का ही होगा। 60 अंक विषय निर्दिष्ट के निर्धारित किए गए हैं। लेवल-3 में लेवल-2 के हिसाब से ही प्रश्न पूछे जाने हैं। सिर्फ अनुसूचित जाति व दिव्यांग छात्रों को पांच फीसद अंकों की छूट दी गई है। वे 55 फीसद अंक लेने पर पास हो सकेंगे। 
बोर्ड का दावा, अतिरिक्त खर्चे बढ़े, तभी बढ़ाई फीस : 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की प्रवक्ता ने आज यहां जारी बयान में कहा कि एचटेट की फीस में इस वर्ष कुछ वृद्धि गत वर्षो की अपेक्षा परीक्षा का संचालन करवाने में आने वाले अतिरिक्त खर्चो के दृष्टिगत की गई है।
एचटेट आवेदन की अंतिम तिथि 10 नवंबर
शिक्षा बोर्ड द्वारा हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा एचटेट का संचालन 23 व 24 दिसम्बर को किया जा रहा है। इस परीक्षा से सम्बन्धित ऑनलाइन आवेदन-पत्र की अंतिम तिथि 10 नवंबर है। अंतिम तिथि के बाद किसी भी परिस्थिति में कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.