.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 13 November 2017

चेलों की परीक्षा से लगेगा गुरुजी के स्तर का अंदाजा

** मानव संसाधन विकास मंत्रलय द्वारा करवाए जा रहे नेशनल अचीवमेंट सर्वे के तहत आज जिले के 172 स्कूलों में होगी परीक्षा
अंबाला शहर : चेले परीक्षा देंगे पर अंदाजा गुरुजी के स्तर का लग जाएगा। इसके अलावा स्कूलों में विद्यार्थियों को किस तरह की शिक्षा की आवश्यकता है और कहां-कहां क्या-क्या सुधार शिक्षा के क्षेत्र में किए जा सकते हैं। 
इस सब को जानने और देशभर में लगातार गिर रहे शिक्षा के स्तर को उठाने के लिए आज नेशनल अचीवमेंट सर्वे के तहत परीक्षा कराई जाएगी। इसमें कक्षा 3 व पांच के अलावा 8वीं कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षा होगी। जिले के कुल स्कूलों का चयन इस परीक्षा के लिए किया गया है। इससे पहले गत वर्ष भी यह परीक्षा आयोजित की गई थी लेकिन इसमें गिने चुने स्कूलों का सर्वे किया गया था। 
अंबाला से इसमें गत वर्ष मात्र स्कूलों को शामिल किया गया था। लेकिन इस बार न केवल बड़े स्तर पर बल्कि गंभीरता पूर्वक इस परीक्षा को कराया जाएगा। परीक्षा की उपयोगिता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसमें बतौर ऑब्जर्वर आइएएस और एचसीएस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। सरकारी के साथ-साथ एडिड स्कूलों के विद्यार्थियों को भी इस सर्वे में शामिल किया गया है। 9 नवंबर को सभी ड्यूटी ऑब्जर्वर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा परीक्षा को कैसे कराया जाना है कि जानकारी दी गई थी। 
"173 स्कूलों में नेशनल अचीवमेंट सर्वे के तहत आज परीक्षा कराई जा रही है। इसके लिए हम तैयार हैं। 3,5 व कक्षा 8वीं के बच्चों की परीक्षा होगी।"-- सुधीर कालड़ा, खंड शिक्षा अधिकारी।
परीक्षा में इन विषयों पर आधारित रहेंगे प्रश्न : 
कक्षा तीन और 8वीं की परीक्षा सुबह 10 बजे होगी वहीं पांचवीं कक्षा की परीक्षा दोपहर के समय कराई जाएगी। परीक्षा में वैकल्पिक प्रश्न होंगे। इसमें हिन्दी, गणित और अंग्रेजी प्रमुख रहेंगे वहीं कक्षा आठवीं के विद्यार्थियों से पर्यावरण अध्ययन व सामान्य ज्ञान के साथ-साथ विज्ञान के प्रश्न भी पूछे जा सकते हैं। परीक्षा का मुख्य उद्देश्य भाषायी ज्ञान के साथ-साथ स्कूलों की शैक्षिक गुणवत्ता का पता लगाना है। साथ ही छात्र-छात्रओं को कैसी शिक्षा की जरूरत है का अंदाजा भी लगाया जाएगा। स्कूलों पढ़ाने वाले शिक्षक अपने दात्यिवों का कितना निर्वहन कर रहे हैं भी इसी सर्वे से पता किया जाएगा।

इनकी लगाई ड्यूटी 

एसडीएम, बीडीपीओ, तहसीलदार, नायब तसहसीलदार और जिला शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारियों को जहां परीक्षा के लिए आब्जर्वर बनाया गया है वहीं डाइट व बाइट में प्रशिक्षण ले रहे छात्रध्यापकों के साथ-साथ वोकेशनल टीचर को इन स्कूलों में परीक्षा लेने का जिम्मा दिया गया है। बड़ी बात यह है कि जिस स्कूल में जो अध्यापक पढ़ा रहा है उस स्कूल में परीक्षा के लिए उसकी ड्यूटी नहीं लगाई गई ताकि परीक्षा में पारदर्शिता और उसकी पवित्रता बनी रहे।
इन प्रमुख स्कूलों में सर्वे के तहत कराई जाएगी परीक्षा : 
मेन ब्रांच, रामबाग रोड, बकरा मार्केट, सुलतानपुर, पंजोखरा, खुड्डा, जीपीएस बाड़ा और जीएमएस बाड़ा, पुलिस लाइन गल्र्स स्कूल, बलदेव नगर, जीपीएस आठ, जीपीएस सेंट्रल जेल, साहा सीनियर सेकेंड, जीपीएस साहा, शहजादपुर सीनियर सेकेंडरी, जीपीएस शहजादपुर, नारायणगढ़ जीपीएस सेक्टर 4, जीपीएस सेक्टर 8 अंबाला शहर, जीएमएस सेक्टर नौ अंबाला शहर, जीपीएस अहमदपुर नारायणगढ़, जीएसएसएस लाहा नारायणगढ़, बड़ा गांव, गवर्नमेंट हाई स्कूल कालाआम व एडिड स्कूलों में जैन कन्या, फरुखा खालसा, पीकेआर जैन गल्र्स, सोहन लाल, एलएसएसडी, एसए जैन सीनियर सेकेंडरी स्कूल इत्यादि स्कूलों में यह परीक्षा होगी। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.