.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 27 January 2018

स्कूलों में 5 फरवरी को कक्षा 10वीं की होगी अचीवमेंट सर्वे परीक्षा

** परीक्षा से परखा जाएगा विद्यार्थी का बौद्धिक स्तर
करनाल : नेशनल कांउसिल एजुकेशन रिसर्च ट्रेनिंग एनसीईआरटी की ओर से 5 फरवरी को राष्ट्रीय स्तर पर स्कूलों में अचीवमेंट सर्वे करवाया जाएगा। इस सर्वे में प्रदेशभर के 700 स्कूलों में सभी बोर्ड सीबीएसई, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, आईसीएसई में कक्षा दसर्वी के विद्यार्थियों की परीक्षा ली जाएगी। जिसमें विद्यार्थी को पांच विषय में से एक विषय पर परीक्षा देनी होगी। जिसके लिए हर जिले से प्राइवेट व सरकारी 80 स्कूलों का चयन किया गया है। अचीवमेंट परीक्षा में एक स्कूल में 20 से 45 विद्यार्थी शामिल होंगे। परीक्षा का मुख्य उद्देश्य किस बोर्ड के विद्यार्थी राज्य में अच्छा प्रदर्शन करते हैं ताे उस राज्य में सरकार की ओर से भविष्य में योजनाएं लागू की जाएंगी। 

180 जेबीटी टीचरों को परीक्षा से पहले दी जाएगी ट्रेनिंग 
राष्ट्रीय स्तर पर स्कूलों में अचीवमेंट सर्वे करने से पहले जिले के 180 जेबीटी टीचरों को परीक्षा की ट्रेनिंग दी जाएगी। 29 जनवरी तक जिला शिक्षा कार्यालय में प्रश्न पत्र आएंगे। जिसके बाद स्कूल के प्रधानाचार्य को अचीवमेंट सर्वे परीक्षा के पेपर भेजे जाएंगे। 
डीपीसी बिजेंद्र नरवाल ने बताया कि 5 फरवरी को राष्ट्रीय स्तर पर स्कूलों में अचीवमेंट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसके लिए जिले के 80 स्कूलों को चयन किया गया है तथा 180 जेबीटी टीचरों को परीक्षा के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। जिससे विद्यार्थियों का स्तर परखा जाएगा, जिस राज्य का शैक्षिक स्तर अच्छा होगा सरकार उस राज्य में नई योजना लागू करेगी। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.