.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 5 July 2018

सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा अब 25 लाख तक हाउस लोन

** हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों के लिए हाउस लोन की सीमा में बढ़ोतरी की है। सरकार ने इस सीमा को 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दिया है।
चंडीगढ़ : हरियाणा सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए हाउस लोन, मैरिज लोन, कंप्यूटर और वाहन लोन की राशि में बढ़ोतरी की है। मकान बनाने के लिए कर्मचारियों को पहले 15 लाख रुपये तक लोन मिल सकता था। इसे अब बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दिया गया है। सरकारी कर्मचारी अब दूसरी बार हाउस लोन नहीं ले सकेंगे, जबकि पहले दूसरी बार हाउस लोन लेने की व्यवस्था थी।
प्लाट की खरीद के लिए 15 लाख और मकान बनाने को 10 लाख का ऋण मिलेगा

हरियाणा के वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु के अनुसार, राज्य सरकार ने सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर अपने कर्मचारियों के लिए लोन की राशि में बढ़ोतरी की है। प्लाट की खरीद के लिए कर्मचारी अधिकतम 15 लाख रुपये और उसी प्लाट पर मकान के निर्माण के लिए अधिकतम 10 लाख रुपये का ऋण ले सकेंगे। पहले कर्मचारियों को प्लाट की खरीद के लिए नौ लाख रुपये का ऋण मिलता था।
राज्य सरकार ने मैरिज, वाहन और कंप्यूटर लोन की राशि में की भारी बढ़ोतरी
वित्तमंत्री के अनुसार, मकान के विस्तार और मकान की मरम्मत के लिए पांच लाख रुपये का ऋण दिया जाएगा। जिन कर्मचारियों ने सरकार से हाउस लोन नहीं लिया है, वे मकान की खरीद या कब्जा लेने की तिथि से तीन वर्ष की अवधि के बाद मकान के विस्तार के लिए और पांच वर्ष के बाद मकान की मरम्मत के लिए ऋण लेने के पात्र होंगे। जिन कर्मचारियों ने सरकार से हाउस लोन लिया है, वे ऋण की वसूली शुरू होने के पांच वर्ष के बाद मकान के विस्तार के लिए और सात वर्ष के बाद मकान की मरम्मत के लिए ऋण लेने के पात्र होंगे।
कैप्टन अभिमन्यु ने बताया कि पहले कर्मचारी मकान के विस्तार के लिए अधिकतम 3.50 लाख रुपये और मकान की मरम्मत के लिए अधिकतम तीन लाख रुपये का ऋण ले सकता था। अब कर्मचारी अपने पुत्र, पुत्री, आश्रित बहन या स्वयं के विवाह के लिए अधिकतम तीन लाख का ऋण ले सकता है। पहले यह राशि 1.25 लाख रुपये थी। अब विवाह ऋण केवल दो बार दिया जाएगा।
कर्मचारियों के लिए इन मदों में भी रहेगी लोन की सुविधा

  • वाहन ऋण अब 18 हजार के बजाय 45 हजार मिलेगा।
  • मोटर कार ऋण के लिए 6.50 लाख का ऋण मिलेगा।
  • पहली बार मोटर कार ऋण पर जीपीएफ के ब्याज के बराबर ब्याज दर लगाई जाएगी। दूसरी बार ब्याज में दो प्रतिशत और तीसरी बार चार प्रतिशत की वृद्धि होगी।
  • मोटरसाइकिल के लिए 50 हजार और स्कूटर के लिए 40 हजार रुपये का ऋण मिलेगा।
  • नई साइकिल की खरीद के लिए 2500 की बजाय चार हजार रुपये लोन मिलेगा।
  • कंप्यूटर या लैपटॉप की खरीद के लिए 50 हजार का ऋण मिलेगा।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.