.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 29 July 2018

सैकड़ों स्टार शिक्षक, फिर भी शिक्षा में अक्षम

फतेहाबाद : शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए प्रशासन अंधेरे में तीर मारने का काम कर रहा है। नतीजा भी सामने है कि जिला सक्षम होने की जगह अक्षम होता चला जा रहा है। भूना व जाखल खंड सक्षम हरियाणा से बाहर हो गया है और अब थर्ड पार्टी सर्वे में रतिया खंड तो रेस से ही बाहर हो गया है। जिससे जिला प्रशासन को झटका लगा है। इधर दो दिन पहले ही प्रशासन ने सैंकड़ों स्टार शिक्षक घोषित कर वाहवाही लूटी थी। स्टार शिक्षक चुनने पर ही अब सवाल खड़े हो गए हैं कि किस आधार पर प्रशासन ने स्टार शिक्षकों को चुना है। जिला प्रशासन ने सक्षम हरियाणा में इस बार रतिया खंड को चुना था बृहस्पतिवार को थर्ड पार्टी सर्वे के लिए जारी हुई सूची में जिले का नाम ही नहीं है। शिक्षा विभाग ने थर्ड पार्टी सर्वे में 17 जिलों के 23 खंडों को चुना है। जिले का नाम न होने से रतिया खंड इस सर्वे से बाहर हो गया है। इसका मुख्य कारण ये ही बताया जा रहा है कि मासिक एसेसमेंट टेस्ट में 50 फीसद अंक ही नहीं है। 
खंड रतिया में ये सर्वे होना था?
डीइओ : मई के मासिक एसेसमेंट टेस्ट का परीक्षा परिणाम कम होने के कारण अगस्त में नहीं हो रहा है। सितंबर माह में रतिया खंड को शामिल किया जाएगा।जिला शिक्षा अधिकारी से सीधी बातविभाग ने 17 जिलों को किया शामिल
सक्षम हरियाणा को लेकर विभाग ने थर्ड पार्टी सर्वे के लिए सूची जारी की है। फतेहाबाद जिला को रेस से ही बाहर कर दिया गया है जबकि पहले जिला शामिल था। रतिया खंड में यह सर्वे होना था। जबकी अंबाला, भिवानी, चरखी-दादरी, गुरूग्राम, हिसार, झज्जर, जींद, कैथल, करनाल, महेंद्रगढ़, पंचकूला, पानीपत, पलवल, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा, यमुनानगर शामिल है। 
बिना नियम घोषित किए स्टार शिक्षक 
शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए शिक्षा विभाग ने ऐसे शिक्षक चुने हैं जो सरकारी स्कूलों में अच्छा काम कर रहे हैं। लेकिन स्टार शिक्षक चुनने के लिए प्रशासन ने कोई नियम तय नहीं किए। खंड शिक्षा अधिकारियों की रिपोर्ट पर ही शिक्षकों को स्टार घोषित कर दिया गया। प्रशासन ने प्रथम चरण में 82 शिक्षकों को स्टार घोषित किया है जिसमें फतेहाबाद खंड के 17, टोहाना खंड के 11, भट्टू खंड के 9, रतिया खंड के 13, जाखल खंड 10, भूना खंड के 11, डाइट स्टाफ के 10 शिक्षक शामिल हैं।
स्टार शिक्षक किस स्तर पर चुने गए हैं?
डीइओ : खंड शिक्षा अधिकारियों से इसकी सूची मांगी गई थी। 
क्या कोई नियम तय किए गए थे?
डीइओ : नहीं, खंड शिक्षा अधिकारियों ने उन्हीं शिक्षकों की सूची भेजी थी जो कि पढाने को लेकर सीरियस हैं। 
थर्ड पार्टी सर्वे में जिला बाहर हो गया है? 
डीइओ: जो सूची जारी हुई है उसमें जिला का नाम नहीं है। अगली सूची में शामिल किया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.