.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 11 August 2018

सभी 21 सरकारी डाइट में जेबीटी बंद

** केवल 4 बाइट और 2 गैटी में 400 विद्यार्थियों को ही मिलेगा सरकारी स्तर पर दाखिला
रोहतक :  अब प्रदेश में जूनियर बेसिक ट्रेनिंग यानी जेबीटी सरकारी संस्थानों में नहीं होगी। अब विद्यार्थियों को 32 गुना महंगे निजी कॉलेजों में जेबीटी करनी पड़ेगी। यानी उनको 25800 रुपए फीस देनी होगी। सरकारी स्तर पर केवल 4 बाइट और 2 गैटी संस्थानों में ही जेबीटी करवाई जाएगी। प्रदेश के 21 जिलास्तरीय संस्थानों में यह कोर्स बंद किया जा रहा है। अब इन 21 संस्थानों में ऑन ड्यूटी जेबीटी को ट्रेनिंग दी जाएगी। 
सरकार के इस फैसले का शिक्षक व छात्र संघों ने विरोध शुरू कर दिया है। अधिकारियों का कहना है कि जेबीटी के अधिकतर पद भरे जा चुके हैं। इस वजह से यह कोर्स सरकारी संस्थानों में करवाने की जरूरत नहीं है। वहीं, अध्यापक संघ का कहना है कि जेबीटी के 44244 में से 18196 पद खाली पड़े हैं। 
351 निजी कॉलेजों में 19100 सीटाें पर होंगे दाखिले 
एससीईआरटी गुड़गांव ने प्रदेश के सरकारी संस्थान 21 डाइट में जेबीटी के दाखिले बंद कर प्राइवेट संस्थानों में प्रवेश लेने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार रोहतक सहित प्रदेश के सभी 21 डाइट में जेबीटी के लिए दाखिले नहीं किए जाएंगे। केवल चार बाइट व दो गैटी में सिर्फ 400 विद्यार्थी दाखिला हो सकेंगे, जबकि 351 सेल्फ फाइनेंस इंस्टीट्यूट में विद्यार्थियों को 19100 सीटों पर दाखिले दिए जाएंगे। सरकारी संस्थान में जहां 800 रुपए सालाना फीस लगती थी, वहीं निजी कॉलेजों में 25800 रुपए फीस लगती है। अन्य खर्च अलग। प्रोस्पेक्ट्स के अनुसार, अंबाला, रतिया, मेवात में नगीना और सिरसा में बाइट में दाखिले दिए जाएंगे। वहीं, मेवात के फिरोजपुर नमक और पंचकूला के मोरनी में स्थित गैटी में दाखिले होंगे। यहां पर 400 सीटें होंगी। एसएफआई की ओर से राज्य सचिव सुमित सिंह ने 18 से सभी जिलों में विरोध करने की बात कही। 
"हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ सरकार के इस फैसले की कड़ी निंदा करता है। 11 व 12 को राज्य कार्यकारिणी की बैठक में इस फैसले को लेकर कोई भी आंदोलनात्मक कदम उठाया जा सकता है। यह शिक्षा का निजीकरण है"-- वजीर सिंह, प्रवक्ता, हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ। 
"विभाग की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, सरकारी संस्थान डाइट में सिर्फ स्कूलों में नियुक्त शिक्षकों की ट्रेनिंग कराई जाएगी। जेबीटी को ट्रेनिंग नहीं दी जाएगी।"-- एनके वर्मा, असिस्टेंट डायरेक्टर (एकेडमिक), एससीईआरटी 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.