.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 14 April 2014

सरकारी कॉलेजों में ऑनलाइन होंगे दाखिले

** 90 कॉलेजों में होंगे ऑनलाइन आवेदन 
** बार-बार नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर, मोबाइल या पीसी से घर बैठे किया जा सकेगा आवेदन
सरकारी कॉलेजों में नए सत्र से ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया शुरू की जाएगी।विद्यार्थियों को आवेदन फार्म लेने और जमा करवाने के लिए कॉलेजों के बार-बार चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इच्छुक छात्र घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।आवेदन मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम सेकिया जा सकेगा।उच्चतर शिक्षा हरियाणा ने योजना को अमलीजामा पहनाने की तैयारी शुरू कर दी है। 
उच्चतर शिक्षा हरियाणा के तहत प्रदेश के 90 राजकीय महाविद्यालयों में दाखिले के लिए विद्यार्थी इंटरनेट के माध्यम से घर से ही आवेदन कर सकते हैं।इस योजना के तहत उन्हें ऑनलाइन आवेदन कर उसकी एक प्रिंट कॉपी अपने पास रखनी होगी।जिसे यदि जरूरत पड़ी तो दाखिले के समय दिखाना पड़ सकता है।पहली बार योजना केवल प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए ही शुरू की जाएगी।इसके तहत स्नातक प्रथम वर्ष और स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में दाखिला लेने वाले विद्यार्थी ही ऑन लाइन आवेदन कर सकेंगे। 
हरियाणा के तहत हिसार में प्रदेश के पांच जिलों के कॉलेज प्राचार्यों, कंप्यूटर ऑपरेटर और शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया था। प्रशिक्षण शिविर के कॉर्डिनेटर रामप्रताप ने बताया कि प्रशिक्षण 29 मई से 1जून तक दिया गया।एक कॉलेज से 3 से 5 सदस्यों को प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद अक्टूबर में भी ऑनलाइन आवेदन के लिए प्राचार्यों की बैठक हो चुकी है। 
पिछले साल भी उच्चतर शिक्षा हरियाणा सरकारी कॉलेजों में ऑनलाइन दाखिला करवाने के लिए प्रयासरत थी, लेकिन तकनीकी खराबी व अन्य कारणों से योजना सिरे नहीं चढ़ पाई। इस योजना को शुरू करने के लिए इस साल विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। जिसको लेकर कॉलेजों ने भी अपनी कंप्यूटर लैब दुरुस्त कर ली है। 
सरकारी कॉलेज में पहले प्रोस्पेक्टस की जो फीस होती थी।उसको लेकर अभी कॉलेज स्तर पर असमंजस है कि आवेदक से शुल्क पहले पेमेंट गेटवे के माध्यम से ली जानी थी, लेकिन अब किस प्रकार ऑनलाइन भरवाई जाएगी। इस बारे में उच्चतर शिक्षा हरियाणा के आदेश नहीं आए हैं। 
यह होगा फायदा 
पहले विद्यार्थी को आवेदन के लिए प्रोस्पेक्टस खरीदने के लिए कॉलेज आना पड़ता था। लाइन में लगकर प्रोस्पेक्टस खरीदते।इसके बाद फार्म भरकर जमा करवाने के लिए फिर से लाइन में लगना पड़ता था।अब वे घर बैठे मोबाइल, कम्प्यूटर या नजदीकी कंप्यूटर सेंटर से आवेदन कर सकेंगे।
सराहनीय है योजना
राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य पदम शर्माने बताया कि यह एक सराहनीय योजना है। आधुनिक तकनीक का विद्यार्थियों को लाभ मिलना चाहिए। इस वर्ष प्रथम वर्ष के विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। 
किसी भी जिले से किसी भी कॉलेज का कर सकेंगे आवेदन 
प्रशिक्षण शिविर कॉर्डिनेटर रामप्रताप ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन योजना पूरे प्रदेश के 90 राजकीय विद्यालयों में शुरु होने जा रही है।इससे नियमानुसार विद्यार्थी किसी भी यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाले किसी भी राजकीय कालेज में आवेदन कर सकेगा। एक विद्यार्थी एक से अधिक राजकीय कालेजों में भी आवेदन कर सकेगा।वह उच्चतर शिक्षा हरियाणा की साइट पर दिए कॉलेज लिंक पर जाकर या सीधे कालेज की वेब साइट पर जाकर भी आवेदन कर सकेगा।                                                dbhsr

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.