.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 29 April 2014

एलएमएस सिस्टम से ऑनलाइन व ऑफलाइन होगी स्कूलों में पढ़ाई

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सतत व व्यापक मूल्यांकन प्रणाली (सीसीई) के तहत सभी संबद्ध स्कूलों में लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (एलएमएस) लागू किया है। इसके तहत अब पहली से 10वीं कक्षा तक पढ़ाई ऑन लाइन और ऑफ लाइन दोनों तरह से होगी। ये सिस्टम सीसीई में एकरूपता लाने के उद्देश्य से लागू किया जा रहा है। सीबीएसई ने इसके लिए पांच एजेंसियों से करार किया है, जो ऑनलाइन स्टडी मटेरियल उपलब्ध कराएगी। बोर्ड एलएमएस लागू करने वाली कंपनियों की जानकारी स्कूलों को भेज रहा है। 
इसके तहत एक कक्षा के 100 छात्रों को ऑफलाइन या ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। बोर्ड ऑनलाइन मॉड सिस्टम सीबीएसई से संबद्ध सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में मुफ्त में उपलब्ध कराएगा।वहीं, प्राइवेट स्कूलों को इसके लिए निर्धारित पांचों एजेंसियों से स्टडी मैटीरियल खुद लेना पड़ेगा। इसके लिए प्रत्येक वर्ष विद्यार्थियों का आईडी और पासवर्ड बनाया जाएगा। 
एलएमएस के जरिए छात्रों को गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान और हिंदी में भी मदद दी जाएगी। इसके तहत छात्र का मूल्यांकन करना सरल हो जाएगा। यदि छात्र 80 फीसदी सरल प्रश्नों का उत्तर देता है तो वह औसत की श्रेणी में रखा जाएगा। अगर छात्र 80 फीसदी औसत प्रश्नों का उत्तर देता है तो उसे कठिनतम स्तर पर आंका जाएगा। इस बारे में सीबीएसई के रिसर्च ऑफिसर नवीन मणि ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं।                                   dbpnpt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.