.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 28 April 2014

सितंबर में एचटेट परीक्षा कराने की तैयारी

** बोर्ड प्रशासन ने तैयार किया प्लान, लोकसभा चुनावों का परिणाम घोषित होने के बाद सरकार के पास
** स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा प्रपोजल
अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो इसी साल सितंबर में हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा हो सकती है। इसके लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने पूरा प्रपोजल तैयार कर लिया है। 
बोर्ड प्रशासन इस परीक्षा के लिए लोकसभा चुनावों के परिणाम घोषित होने के बाद इस प्रपोजल को स्वीकृति के लिए सरकार के पास भेजेगा। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने इसी साल फरवरी में एचटेट परीक्षा ली थी। मगर, उस समय गहरी धुंध के कारण कई परीक्षार्थी समय पर परीक्षा केंद्रों पर नहीं पहुंच पाए थे। वहीं मार्च और अप्रैल में शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं के कारण एचटेट परीक्षा नहीं करा सकता। 
इसी प्रकार अक्टूबर में भी इन कक्षाओं की पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं होती हैं। दूसरी ओर दिसंबर और जनवरी में भी धुंध और सर्दी के कारण एचटेट परीक्षा का सफल संचालन नहीं कराया जा सकता। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए बोर्ड प्रशासन ने आगामी एचटेट परीक्षा इसी साल सितंबर के बीच में ही कराने का प्लान बनाया है। 
दो महीने का समय चाहिए 
इस बारे में बोर्ड प्रशासन का मानना है कि इसके बाद बोर्ड को 10वीं और 12वीं की पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं करानी होती हैं। वहीं एचटेट परीक्षा की तैयारियों के लिए बोर्ड प्रशासन को कम से कम दो महीने का समय चाहिए। वहीं जून के मध्य से लेकर जुलाई और अगस्त में बोर्ड प्रशासन के पास काम का बोझ नहीं होता। इसलिए भी बोर्ड ने इस बार एचटेट परीक्षा सितंबर में ही कराने का फैसला लिया है। इस बारे में बोर्ड प्रशासन ने अपनी ओर से प्लान का खाका तैयार कर लिया है। अब इसे लोकसभा चुनावों के परिणामों के बाद स्वीकृति के लिए सरकार के पास भेजा जाएगा। इसलिए उम्मीद है कि बोर्ड प्रशासन जून के मध्य से ही इस परीक्षा की तैयारियों में लग जाएगा। 
मंजूरी मिलते ही कर देंगे तैयारी शुरू 
"हमने इस बार एचटेट परीक्षा सितंबर में कराने का प्लान बनाया है। लोकसभा चुनावों के परिणाम घोषित होने के बाद हम इस प्रपोजल को स्वीकृति के लिए सरकार के पास भेजेंगे। वहां से हरी झंडी मिलने के बाद हम इस परीक्षा की तैयारी शुरू कर देंगे।"--डॉ. जे गणेशन, सचिव, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी।                                               dbbwn

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.