.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 24 April 2014

29 स्कूलों को नोटिस, कहा- क्यों न रद्द कर दी जाए मान्यता

** फार्म 6 न भरने पर शिक्षा विभाग निजी प्राथमिक व मिडिल स्कूलों पर हुआ सख्त 
अम्बाला : मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों को न तो सरकार के आदेशों की परवाह है, न शिक्षा विभाग के डंडे का डर। बहरहाल, ये स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा फरमान जारी करने के बाद भी मनमर्जी पर उतारू हैं। शिक्षा विभाग की ढिलाई और बार-बार सिर्फ नोटिस भेजकर छोड़ देने की कार्रवाई के चलते इन निजी स्कूलों के हौसले बुलंदियों पर हैं। इसी का परिणाम है कि अब शिक्षा विभाग को इन स्कूलों में अपने कायदे कानून चलाने, उन्हें मनवाने और दबाव डालने के लिए कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है। अब विभाग की ओर से जिले के 29 निजी मान्यता प्राप्त सीनियर सेकेंडरी व सेकेंडरी स्कूलों को नोटिस भेजे गए हैं कि क्यों न उनकी मान्यता रद्द कर दी जाए। 
फी एंड फंड कमेटी रखेगी स्कूलों पर नजर : 
जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि फार्म- 6 की अनुपालना के लिए राज्य स्तर, कमिश्नरी स्तर और जिला स्तर पर फी एंड फंड कमेटी बनाई गई हैं। ये कमेटियां अब निजी स्कूलों की मनमर्जी तरीके से फीस वृद्धि किए जाने पर नजर गड़ाए रखेंगी। 
फीस वृद्धि को लेकर शिकायत मिली तो होगी निश्चित तौर पर कार्रवाई : जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि सेंट जोसफ और एसडी विद्या स्कूलों में फीस वृद्धि की शिकायत मिली है। उन पर तो कार्रवाई होगी ही, साथ ही यदि अन्य स्कूलों में भी फीस वृद्धि को लेकर अभिभावकों की शिकायत मिली तो निश्चित तौर पर इन स्कूलों के खिलाफ भी नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
लिस्ट तैयार होने के बाद होगी कार्रवाई 
'पिछले दो-तीन दिन से कुछ प्राथमिक व मिडिल स्कूलों ने फार्म-6 भरकर भेज दिए हैं। लेकिन कितने स्कूलों ने यह नहीं भेजे, इनकी लिस्ट तैयार नहीं की जा सकी है। इसके तैयार होने के बाद ही आगामी कार्रवाई की जाएगी।"--धर्मवीर कादियान, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी। 
इस बार बख्शा नहीं जाएगा 
'फार्म- 6 न भरने पर हर हाल में इस बार निजी स्कूलों पर कार्रवाई होगी। पिछली बार तो ज्यादा गंभीरता से इस मामले को नहीं लिया गया, लेकिन इस बार ऐसा न करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। 29 स्कूलों को नोटिस के बावजूद फार्म-6 जमा न कराने पर रिमाइंडर भेजकर उन्हें कहा गया है कि क्यों न आपकी मान्यता रद्द कर दी जाए। कितने प्राथमिक व मिडिल स्कूलों ने फार्म-6 भरा है, उसकी गिनती आज पूरी नहीं हो सकी। जैसे ही गिनती होगी, फार्म न भरने वालों पर भी कार्रवाई होगी।"--सुमन आर्य, जिला शिक्षा अधिकारी, अम्बाला। 
106 सीसे व सेकेंडरी स्कूलों में से 77 ने भरा फार्म-6 
निजी स्कूलों की मनमर्जी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि शिक्षा विभाग द्वारा करीब 160 निजी स्कूल (प्राथमिक, मिडिल भी शामिल हैं) को फार्म-6 न भरने के कारण नोटिस भेजे गए थे। करीब 4 दिन बीत जाने के बाद भी इनमें से केवल 77 स्कूल (सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी स्कूल ही शामिल हैं) ने ही नोटिस के बाद फार्म-6 भरा है। शेष 29 ने नोटिस की अनदेखी कर दी है। दरअसल, कुछ वर्षों से निजी स्कूल मनमर्जी से बच्चों की एडमिशन फीस से लेकर अन्य कई तरह की वृद्धि कर चुके हैं। हर साल शिक्षा विभाग के पास इस तरह की सैकड़ों शिकायतों के भंडार इकट्ठा हो जाते हैं। इन्हीं समस्याओं से बचने और अभिभावकों की परेशानियों को कम करने के लिए शिक्षा विभाग ने प्रदेशभर के सभी मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के लिए फार्म 6 भरना अनिवार्य कर दिया । हालांकि यह फार्म गत वर्ष भी भरा जाना था लेकिन पिछले साल कई स्कूलों ने इसे ठेंगा दिखा दिया। इसीलिए इस बार शिक्षा विभाग इस दिशा में कड़ा रुख अपना रखा है। 
आज भेजे जा सकते हैं स्कूलों को नोटिस
सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को नोटिस भेजने के बाद अब जिला शिक्षा विभाग प्राथमिक व मिडिल स्कूलों को नोटिस भेजने की तैयारी में है। ध्यान रहे कि जिले में इस समय 116 प्राथमिक व मिडिल मान्यता प्राप्त निजी स्कूल हैं, इन्हें भी फार्म-6 भरना था, लेकिन अभी तक सभी स्कूल यह फार्म नहीं भर सके हैं। ऐसे में आज बकाया निजी प्राथमिक व मिडिल स्कूलों जिन्होंने फार्म-6 नहीं भरा उनकी गिनती कर उन्हें नोटिस भेज दिए जाने की उम्मीद है।                                                                         db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.