.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 8 August 2018

अब एचटेट के पैटर्न पर होंगी एचएसएससी की परीक्षाएं

** आयोग के दो वरिष्ठ सदस्यों ने शिक्षा बोर्ड में परीक्षा प्रणाली का लिया जायजा, एक ही दिन में तीन लाख उम्मीदवारों की परीक्षा करवाने का लक्ष्य
भिवानी : हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एचएसएससी) अब सरकारी नौकरियों की परीक्षा हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटेट) के पैटर्न पर करवाएगा। पुलिस विभाग की परीक्षा एक ही दिन में करवाने पर विचार किया जा रहा है। आयोग के दो सदस्यों ने इस मुद्दे पर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड मुख्यालय का दौरा कर चेयरमैन डा. जगबीर सिंह से मुलाकात की और परीक्षा पैटर्न पर मंथन किया। 
सूत्रों ने बताया कि मंगलवार सुबह एचएसएससी के सदस्य डा. एचआर यादव व विजयपाल बोर्ड मुख्यालय पर पहुंचे और बोर्ड चेयरमैन डा. जगबीर सिंह से मुलाकात की। चेयरमैन ने बोर्ड के मीटिंग हाल में विशेष बैठक कर बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली एचटेट और बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न की जानकारी दी। सूत्र बताते हैं कि आयोग की इच्छा है कि पुलिस विभाग द्वारा की जाने वाली भर्ती पूरे हरियाणा में एक ही दिन में संपन्न कराई जाए। 
इसके लिए प्रदेश में अधिक से अधिक परीक्षा केंद्रों की आवश्यकता होगी। एक अनुमान के अनुसार करीब तीन लाख उम्मीदवारों की परीक्षा एक ही दिन में करवाने की व्यवस्था को लेकर मंथन किया जा रहा है। शिक्षा बोर्ड एचटेट का आयोजन जिला स्तर पर करता है। हालांकि केवल दो तहसील स्तर पर भी परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। मगर इन परीक्षा केंद्रों पर केवल एक लाख छात्रों की परीक्षा करवाना ही संभव है। ऐसे में मंथन किया गया है कि एचएसएससी की परीक्षा सब तहसील स्तर पर करवाई जाए। तभी एक दिन में तीन लाख उम्मीदवारों की परीक्षा लेना संभव हो पाएगा। सूत्र बताते हैं कि आयोग ने एचटेट के पैटर्न को सही मानते हुए उसी तरह जैमर, बायोमीटिक हाजिरी, सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी भी की है। साथ ही बोर्ड से इस परीक्षा में सहयोग भी मांगा है। यह बैठक करीब तीन घंटे तक चली।
"आयोग के वरिष्ठ सदस्यों ने आज शिक्षक पात्रता परीक्षा पैटर्न का मंथन किया था और बोर्ड से सहयोग मांगा। बोर्ड आयोग की परीक्षाओं में मदद को तैयार है।"-- डा. जगबीर सिंह, चेयरमैन, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.