.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 1 May 2017

नए सत्र में बायोमैट्रिक सिस्टम से हाजिरी के सख्त निर्देश

** जिले में एक से तीन मई तक स्कूल मुखियाओं आपरेट करने वाले कर्मचारी को दी जाएगी ट्रेनिंग
महेंद्रगढ़ : प्रदेश के राजकीय स्कूलों में नए सत्र में बायोमैट्रिक सिस्टम से हाजिरी लगाने के सख्त निर्देश शिक्षा विभाग ने जारी किए हैं। महेंद्रगढ़ जिले के सभी स्कूल मुखियाओं, डीडीओ के लिए एक से तीन मई तक तीन दिवसीय ट्रेनिंग कार्यक्रम शुरू किया है। 

इसमें सभी स्कूल मुखियाओं के साथ-साथ कंप्यूटर का ज्ञान रखने वाले एक टीचर को भी साथ लाने के निर्देश है, ताकि बायोमैट्रिक हाजिरी को शत-प्रतिशत लागू किया जा सके। इसी कड़ी में महेंद्रगढ़ कनीना ब्लॉक में सोमवार को ट्रेनिंग दी जाएगी। 
बीते सत्र शुरू होना था सिस्टम 

प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए बीते सत्र में करोड़ों रुपए खर्च कर बोयामैट्रिक सिस्टम मिनी टैबलेट सरकारी स्कूलों में उपलब्ध करवाए गए थे। इसी कड़ी में महेंद्रगढ़ जिले के स्कूलों में भी लाखों रुपए के टैबलेट बायोमैट्रिक सिस्टम प्रदान किए गए थे। उक्त सिस्टम से शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज करने का कार्य शुरू नहीं किए जाने के कारण पिछले एक वर्ष से ऐसे सिस्टम विभिन्न स्कूलों में धूल फांक रहे हैं। 
दी जाएगी ट्रेनिंग 
एक मई को महेंद्रगढ़ ब्लॉक में राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल महेंद्रगढ़ में एक मई को दोपहर 12.30 से 1.30 बजे तक तथा कनीना ब्लॉक के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में सुबह 10 से 11 बजे तक ट्रेनिंग दी जाएगी। दो को अटेली ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में सुबह 10 से 11 बजे तक तथा नारनौल नांगल चौधरी ब्लॉक की ट्रेनिंग 3 मई को सुबह 10 से 11 बजे तक राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नारनौल के बड़े हॉल में दी जाएगी। 
जिले के पांचों ब्लॉकों में 1 से 3 मई तक चलेगा कार्यक्रम 
"जिले के सभी पांचों ब्लॉक के स्कूल मुखियाओं के लिए बायोमैट्रिक सिस्टम से हाजिरी लगाने को लेकर एक मई से 3 मई तक ट्रेनिंग कार्यक्रम शुरू हो रहा है। एक मई को महेंद्रगढ़ कनीना, दो मई को अटेली तथा 3 मई को नारनौल नांगल चौधरी के स्कूल मुखियाओं के लिए निर्धारित स्कूलों निर्धारित समय पर ट्रेनिंग कार्यक्रम होगा। संबंधित स्कूल मुखिया इस ट्रेनिंग कार्यक्रम में अवश्य भाग लें।"-- मुकेश लावनिया, जिला शिक्षा अधिकारी, नारनौल, महेंद्रगढ़। 
ट्रेनिंग की तैयारी पूरी 
इस विषय में मॉडल संस्कृति स्कूल के प्राचार्य आरपी कौशिक ने बताया कि एक मई को उनके विद्यालय में महेंद्रगढ़ ब्लॉक के स्कूल मुखियाओं की ट्रेनिंग होगी। इसके लिए दोपहर 12.30 से 1.30 बजे तक का समय निर्धारित है। सभी स्कूल मुखिया कंप्यूटर का ज्ञान रखने वाले टीचर के साथ समय पर पहुंचे। 
ट्रेनिंग में भाग नहीं लेने वाले स्वयं होंगे जिम्मेवार 
शिक्षा विभाग ने जिले के सभी खंडों के अधीन आने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक राजकीय उच्च विद्यालय के मुखियाओं को बायोमैट्रिक सिस्टम से हाजिरी लगाने की ट्रेनिंग के लिए डीपीसी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके अलावा विद्यालय के मुखियाओं को यह भी निर्देश दिए गए है कि वे अपने विद्यालय के किसी एक युवा टीचर जो कंप्यूटर के बारे में जानकारी रखता हो, को अवश्य साथ लेकर आएं, जिससे की बायोमैट्रिक से हाजिरी को शत-प्रतिशत लागू किया जा सके।  

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.