.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 25 October 2017

सरकारी स्कूलों को साफ रखने के लिए अब केंद्र सरकार रखेगी नजर

** स्वच्छ भारत-स्वच्छ विद्यालय योजना
** नई गाइड लाइन के अनुसार स्वच्छता पर काम करने वाले स्कूलों को अधिकतम 100 अंक दिए जाएंगे, ये नंबर 5 स्टारों में बांटे जाएंगे
करनाल : स्कूलों में विद्यार्थियों को अब शिक्षा के साथ-साथ सफाई व्यवस्था का पाठ राज्य सरकार के अलावा केंद्र सरकार मानव संसाधन मंत्रालय शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी होगी। जिसमें शिक्षा के साथ बच्चों को स्कूल की सफाई करना सिखाया जाएगा किस प्रकार अपने स्कूल को साफ सुथरा रखना है। 
पहले मुख्यमंत्री सौंदर्यीकरण पुरस्कार योजना के तर्ज पर इस अभियान की शुरूआत की गई थी, लेकिन अब केंद्र सरकार भी प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों को पुरस्कार से सम्मानित करेगी। नई गाइड लाइन के अनुसार स्वच्छता पर काम करने वाले स्कूलों को अधिकतम 100 अंक दिए जाएंगे। ये नंबर पांच स्टारों में बांटे जाएगे, जिसके अनुसार स्वच्छ स्कूल चुना जाएगा। स्कूल में झाडू, ब्रश, वाशरूम, स्कूल में झाडू, ब्रश, बाल्टी, मग डस्टबिन इत्यादि स्कूलों में संसाधन होने चाहिए। प्रदेश के सरकारी स्कूलों को सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजन करने के आदेश दिए गए हैं। 

30 नवंबर तक जिलास्तर चुना जाएगा : डॉ. सुशील 

"शिक्षा विभाग की ओर से नई गाइड लाइन आई है जिसमें अब मुख्यमंत्री सौंर्दयकरणीय पुरस्कार योजना को अब केंद्र सरकार भी देखेगी। जिसके जिम्मेदार मानव संसाधन मंत्रालय शिक्षा विभाग होगा, जिसके तहत ये अभियान 2018 तक चलेगा। जिसमें स्कूलों को 30 नंबर तक जिलास्तर, एक से 31 दिसंबर तक राज्य स्तर पर चुना जाएगा।"-- डॉ.सुशील कुमार, साइंस विशेषज्ञ करनाल 

स्वच्छ विद्यालय का पुरस्कार पाने के लिए स्कूलों को 7 माह करना होगा संघर्ष

ये स्वच्छ भारत स्वच्छ विद्यालय अभियान मार्च 2018 तक चलेगा। स्कूलों में 7 महीने में सबसे ज्यादा नंबर प्राप्त करने के लिए देश के सबसे स्वच्छ का तगमा प्राप्त होगा। अधिकारी मौके पर जाकर स्वच्छ स्कूल काे लेकर निरीक्षण करेंगे। 30 नंवबर तक 5 स्टार प्राप्त करने वाले स्कूलों का जिला स्तर पर चयन किया जाएगा। इसके साथ ही एक से 31 दिसंबर तक राज्यस्तर पर पुरस्कार से सम्मानित होने वालो स्कूलों का चयन किया जाएगा। 2018 तक राष्ट्रीय स्तर पर विद्यालय का चयन कर सकते हैं। राष्ट्रीय स्वच्छ विद्यालय की घोषणा 31 मार्च को होगी। 
इन कार्यों के मिलेंगे स्कूलों को अंक
पेयजलके उचित प्रबंध के लिए 22
स्कूलमें रखरखाव के लिए 15
सुविधाप्रबंध के लिए 28
व्यवहारमें बदलाव के लिए 15
बच्चोंको प्रतिदिन हैंडवास करवाने 20
स्कूलको इस प्रकार मिलेगी ग्रेडिंग
90से 100 नंबर 5स्टार
75 से 89 नंबर 4स्टार
51 से 74 नंबर 3स्टार
35 से 50 नंबर 2स्टार
31 से 1 नंबर 1स्टार



 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.