.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 25 October 2017

लेक्चरर को एक दिन पहले नोटिस बोर्ड पर लिखना होगा, क्या पढ़ाएंगे कक्षा में

** उच्चतर विभाग के अधिकारी दौरा कर देखेंगे नई व्यवस्था
** कक्षा में विद्यार्थी खाली न बैठे, उच्चतर विभाग ने नई व्यवस्था लागू करने का लिया निर्णय
गोहाना : राजकीय कॉलेज में प्राध्यापकों को कक्षा में पढ़ाने के लिए एक दिन पहले शैड्यूल तैयार कर प्राचार्य कार्यालय में देना होगा। शैड्यूल को कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर लगाया जाएगा। जिससे विद्यार्थियों को पता चल सकेगा कि कक्षा में आज कौन-सा विषय बढ़ाया जाएगा। इस व्यवस्था को लागू करने के लिए उच्चतर विभाग ने कॉलेज को पत्र भी लिखा है। कॉलेज प्रशासन का कहना है कि इस संबंध में सभी प्राध्यापकों को सूचित कर दिया गया है। कॉलेज की प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए शैड्यूल जारी हो चुका है। शैड्यूल के अनुसार ही प्राध्यापक विद्यार्थियों की तैयारियां करवा रहे हैं। ऐसे में उच्चतर विभाग ने विद्यार्थियों को पढ़ाने का एक दिन पहले शैड्यूल तैयार करने का फरमान जारी कर प्राध्यापकों की परेशानी बढ़ा दी है। विभाग के फरमान के अनुसार आज कक्षा में क्या पढ़ाया जाएगा, इसका शैड्यूल एक दिन पहले ही तैयार कर नोटिस बोर्ड पर लगाना होगा। विभाग के अधिकारी कॉलेज का औचक निरीक्षण कर नोटिस बोर्ड पर लगे शैड्यूल के अनुसार ही कक्षाओं में जाकर विद्यार्थियों से सवाल पूछेंगे। विद्यार्थियों द्वारा संतोषजनक जवाब नहीं देने पर संबंधित विषय के प्राध्यापक की जिम्मेदारी तय की जाएगी।
"मुख्यालय ने कॉलेज में विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए प्राध्यापकों को एक दिन पहले शैड्यूल तैयार करने के आदेश जारी किए हैं। तैयार किए गए शैड्यूल को कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर लगाया जाएगा। इस संबंध में सभी प्राध्यापकों को सूचित कर दिया गया है।''
-- सुमन दहिया, प्राचार्या, राजकीय महिला कॉलेज, गोहाना।
विद्यार्थियों की अच्छे ढंग से तैयारी हो, जिससे सरकारी कॉलेजों का परीक्षा परिणाम में सुधार सके। इसके लिए नई व्यवस्था लागू की गई है। यह नई व्यवस्था लागू हुई है या नहीं, इसकी जानकारी लेने के लिए उच्चतर विभाग के अधिकारी कॉलेज का दौरा भी करेंगे। इस दौरान नई व्यवस्था से शिक्षा पर क्या प्रभाव पड़ा हैं, इसका भी मूल्यांकन किया जाएगा।
17नवंबर से शुरू होंगी परीक्षाएं: 

 एमडीयूके शैड्यूल के अनुसार द्वितीय और तृतीय वर्ष की परीक्षाएं 17 नवंबर से शुरू होंगी। वहीं प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं 27 नवंबर से शुरू होंगी। कॉलेज में विद्यार्थियों की तैयारियां परीक्षा शैड्यूल के अनुसार कराई जा रही है। प्राध्यापकों का कहना है कि कक्षा में विद्यार्थियों की रूचि के अनुसार ही पाठ्यक्रम का चयन किया जाता है। ऐसे में पहले से शैड्यूल तैयार करना थोड़ा कठिन होगा।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.