.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 31 October 2017

विद्यार्थी अब हर सप्ताह देंगे टेस्ट

** 30 नवंबर तक स्कूलों में सुधारना है शिक्षा का स्तर
यमुनानगर : सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के इस माह हर सप्ताह टेस्ट लिए जाएंगे। इसके पीछे मकसद शिक्षा के स्तर में सुधार लाना है। 30 नवंबर तक स्कूलों में शिक्षा स्तर सुधार कर सक्षम बनाने का लक्ष्य रखा गया है। जगाधरी खंड के डीईईओ सतीश गोयल ने अध्यापकों की बैठक लेकर कड़ी मेहनत करने के निर्देश दिए हैं। 
स्कूलों में गिर रहे शिक्षा के स्तर को उठाने के लिए विभाग ने तैयारी कर ली है। इसी माह के आखिरी सप्ताह तक रिपोर्ट बनाकर विभाग के उच्चाधिकारियों को प्रेषित की जाएगी। विद्यालयों में हजारों की संख्या में बच्चे पढ़ाई कर भविष्य संवार रहे हैं। लेकिन पढ़ाई में पिछड़ रहे हैं। खंड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि अध्यापक पढ़ाई को गंभीरता से ले। इस समय उनका एक ही मकसद होना चाहिए कि शिक्षा के स्तर में सुधार लाना है। इस योजना की शुरूआत के पहले चरण में रादौर और साढौरा का चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि जैसे ही 80 प्रतिशत स्कूल मेरा स्कूल सक्षम योजना लिखकर भेज देंगे। उस खंड को सक्षम मान लिया जाएगा। वर्तमान समय में स्कूलों के हालात संतोषजनक नहीं है। इसके साथ ही इस माह में सभी ब्लाक सक्षम बनाए जाने हैं। इसके लिए नियमित रूप से स्कूलों का औचक निरीक्षण किया जाएगा। वह खुद भी निरीक्षण कर बच्चों के समझने के स्तर को चेक करेंगे। इसके साथ ही पांच स्कूलों को चैक करने के लिए एक व्यक्ति की ड्यूटी लगाई जाएगी। 
प्राथमिक कक्षाओं को पढ़ाना सबसे बड़ी चुनौती होगी। इसके लिए सबसे पहले प्राथमिक पाठशाला के बच्चों पर ध्यान दिया जाना जरूरी है। सभी अध्यापकों को पाठ्यक्रम की जानकारी होनी चाहिए। साथ ही पहचान कर कमजोर बच्चों को मुख्य धारा के साथ जोड़ा जाए। खंड शिक्षा अधिकारी सतीश गोयल ने बताया कि शिक्षा के स्तर में सुधार लाने को लेकर बीते माह जिला उपायुक्त ने बैठक ली थी।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.