.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 20 December 2017

खराब प्रदर्शन कर रहे पड़ोसी स्कूल में जाकर पढ़ाएंगे स्टार टीचर

** शिक्षा में सुधार के लिए लागू होगा मेवात का फॉमरूला, दिसंबर के मंथली असेसमेंट टेस्ट में खराब प्रदर्शन के बाद विभाग ने लिया निर्णय
** एक से दो घंटे तक स्कूल में रहक स्टार टीचर देगा प्रशिक्षण
** बेहतर प्रदर्शन करने वालों को मिलेगा स्टार टीचर का दर्जा, विभाग की यह एक सराहनीय पहल कही जा सकती है।
डबवाली : शिक्षा में सुधार के लिए शिक्षा विभाग मेवात का फॉमरूला सिरसा में लागू करने जा रहा है। विभाग स्टार टीचर का चुनाव करेगा। मंथली असेसमेंट टेस्ट में खराब प्रदर्शन करने वाले पड़ौसी स्कूलों में भेजेगा। वहां स्टार टीचर एक-दो घंटे बिताते हुए ट्रेनिंग देगा। तकनीक से जोड़ते हुए एससीइआरटी की वीडियो क्लिप के जरिए बच्चों को ट्रेनिंग दी जाएगी। शिक्षक-अभिभावक बैठक या फिर विद्यालय में बच्चों की गैरहाजिरी को रोकने के लिए भी काम करेंगे। यह निर्णय उस समय लिया गया, जब दिसंबर के मंथली असेसमेंट टेस्ट में खराब प्रदर्शन करने वाले जिला के सभी स्कूलों से जवाब मांगा गया। मंगलवार को सिरसा में डीईईओ संत कुमार बिश्नोई की अध्यक्षता में हुई बैठक में स्कूलों के प्रतिनिधियों ने खराब प्रदर्शन का कारण बताते हुए कहा कि स्टाफ की कमी है। सीजन के दौरान बच्चे माता-पिता के साथ अन्य प्रदेशों में दिहाड़ी पर चले जाते हैं या फिर कई बच्चे ऐसे हैं, जो नियमित स्कूल नहीं आते।
प्राइमरी स्कूलों का प्रदर्शन खराब
जलालआना, माखो सरानी, बनसुधार, फुल्लो, नाथौर, नाथूसरी कलां, थेहड़ सिकंदरपुर, चौबुर्जा, करीवाला, थेहड़ी मोहर सिंह स्थित राजकीय प्राथमिक पाठशाला का प्रदर्शन खराब रहा।खराब प्रदर्शन वाले अपर प्राइमरी विद्यालय1रोडी, बाजेकां, हंजीरा, बणी, गदराना, लोहगढ़, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय डबवाली, राजकीय कन्या विद्यालय अबूबशहर, मौजदीन, भुर्टवाला के स्कूलों का प्रदर्शन खराब रहा है।
टीचरों को सम्मानित करेगा विभाग
अच्छा प्रदर्शन करने वाले टीचरों को सम्मानित भी किया जाएगा। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार प्रशासन ने ऐसे अध्यापकों की सूची मांगी है। वार्षिक परफोरमेंस के आधार पर टीचर को सम्मानित किया जाएगा।
"कुछ टीचर बेहतर परफोरमेंस कर रहे हैं। इन टीचरों को स्टार टीचर का दर्जा देकर पड़ौसी स्कूलों में भेजा जाएगा। आज बैठक में खराब टीचरों ने असफलता के कारण गिनाए हैं, तो वहीं बेहतर प्रदर्शन करने वालों ने अपनी उपलब्धियां बताई हैं। स्टार टीचरों की खोज की जाएगी। जो स्वेच्छा से पड़ौसी स्कूल में जाकर गतिविधियां चला सकें।"-- संत कुमार बिश्नोई, डीईईओ, सिरसा

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.