.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 20 December 2017

जेबीटी स्नातक पास विद्यार्थी अब सीधे कर सकेंगे एमएड

** दूसरे विवि में नहीं ये सुविधा, सीडीएलयू ने सिरसा व फतेहाबाद के 7 कॉलेजों में एमएड के लिए दी मंजूरी
सिरसा : जेबीटी के साथ स्नातक पास छात्र सीधे एमएड कर सकेंगे। इसके लिए अब बीएड करने की कोई जरूरत नहीं होगी। चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय ने जेबीटी के साथ स्नातक पास छात्रों को एमएड करने के लिए मंजूरी दे दी है। जबकि प्रदेश में दूसरे विश्वविद्यालय के अंदर एमएड के लिए बीएड का करना जरूरी है। विवि ने एमएड कोर्स के लिए सिरसा व फतेहाबाद जिले के 7 एजुकेशन कॉलेजों को अनुमति दी है। इन कॉलेजों में 50-50 सीटें निर्धारित की गई है। विवि ने ऑनलाइन दाखिले के लिए एडमिशन प्रक्रिया जारी की हुई है।
विश्वविद्यालय में गठित कमेटी ने जेबीटी के साथ स्नातक पास छात्रों को सीधे तौर पर एमएड करवाने के लिए विचार किया। गठित कमेटी ने एजेंडा कुलपति के समक्ष रखा। उन्होंने विचार विमर्श के बाद मंजूरी दे दी। इससे जेबीटी स्नातक पास छात्रों को एजुकेशन में एमएड के लिए बीएड करने की कोई जरूरत नहीं होगी। 
27 तक होंगे आवेदन : 
विश्वविद्यालय प्रशासन ने एमएड एजुकेशन के लिए आवेदन करने की तिथि बढ़ा दी है। जिसके तहत 27 दिसंबर तक आवेदन किया जा सकता है। इससे पहले आवेदन की तिथि एमएड के 29 नवंबर रखी गई। इसके बाद विवि वेबसाइट पर 29 दिसंबर को साइट पर डिस्पले की जाएगी।
इन कॉलेजों में एमएड : 
जननायक चौ. देवीलाल कॉलेज आफ एजुकेशन सिरसा, डिफेंस कॉलेज आफ एजुकेशन टोहाना, गुरु द्रोणाचार्य कॉलेज भूना, सूर्या कॉलेज बलियाला फतेहाबाद, शाह सतनाम सिंह कॉलेज आफ एजुकेशन सिरसा, तिरुपति कॉलेज रतिया, ग्रामीण कॉलेज आफ एजुकेशन जमालपुर फतेहाबाद में एमएड शुरू की गई है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.