.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 9 September 2018

प्रदेश के 59 सरकारी स्कूलों में होगा बेस लाइन सर्वे

हिसार : प्रदेश के सरकारी स्कूलों के नौवीं और दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का बौद्धिक स्तर जांचने के लिए सरकार ने बेस लाइन सर्वे एग्जाम लेने का फैसला लिया है। इसके तहत प्रदेश के कुल 59 सरकारी स्कूलों की सूची तैयार की गई है, जिनका बेस लाइन सर्वे एग्जाम होगा। इस सूची में आरोही मॉडल स्कूल, सार्थक और मॉडल संस्कृति स्कूलों को शामिल किया गया है। इस सर्वे में हिसार जिले के सात स्कूलों के 989 विद्यार्थी शामिल होंगे। एग्जाम 18 सितंबर को सुबह साढ़े दस बजे से लेकर दोपहर एक बजे तक होगा। 
ये है बेस लाइन सर्वे 
बेस लाइन सर्वे के अनुसार नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों से आठवीं और दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों से नौवीं कक्षा के पाठ्यक्रम से सवाल पूछे जाएंगे। इससे यह पता लगाया जाएगा कि विद्यार्थी पिछली कक्षा के पाठ्यक्रम से विद्यार्थी कितना अपडेट है। क्योंकि जब तक विद्यार्थी को पिछली कक्षा का पाठ्यक्रम नहीं आता, तब तक उसके बेस को मजबूत नहीं बनाया जा सकता है। इस दौरान साइंस व गणित विषय का एग्जाम होगा। विभाग की मानें तो ये दोनों की महत्वपूर्ण विषय है। इसलिए इन विषयों का चुनाव किया गया है।
अवंति और एआइएफ संस्था लेगी एग्जाम 
एग्जाम की पूरी कमान अवंति और अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन संस्था को सौंपी है। ये संस्था एग्जाम लेने के बाद उसकी रिपोर्ट तैयार कर सरकार को सौपेंगी। इस रिपोर्ट के आधार पर ही सरकार अपनी आगामी योजना तैयार करेगी। 
जिला शिक्षा अधिकारी बलजीत सिंह सहरावत ने बताया कि 18 सितंबर को जिले में बेस लाइन सर्वे एग्जाम लिया जाएगा। ताकि नौवीं व दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों का बेस के बारे में पता लगाया जा सके। इस रिपोर्ट के अनुसार की आगामी कार्रवाई की जाएगी। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.