.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 9 September 2018

इसी सत्र से लागू हो सकता है आठवीं कक्षा में बोर्ड

** शिक्षा मंत्री ने कहा-नो डिटेंशन पॉलिसी में इसी साल लोकसभा में होगा संशोधन, बोर्ड ने शुरू कर रखा है छात्रों का एनरोलमेंट
भिवानी : प्रदेश सरकार इस सत्र से आठवीं कक्षा की परीक्षा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के जरिये कराना शुरू कर सकती है। प्रदेश के शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने शनिवार को दैनिक जागरण से बातचीत में ऐसे संकेत दिए हैं। 
शिक्षा मंत्री ने कहा कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से इस संबंध में बात हो गई है। लोकसभा के इसी मानसून सत्र में नो ¨डटेशन पोलिसी में संशोधन का बिल लाकर बदलाव किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के दौरान तत्कालीन मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल नो डिटेंशन पॉलिसी लेकर आए थे। इसकी वजह से आठवीं कक्षा की परीक्षा बोर्ड से कराने में बाधा आ रही थी। बता दें कि हरियाणा आठवीं व पांचवीं कक्षा में बोर्ड की परीक्षाएं शुरू करने के प्रयास भाजपा सरकार बनने के बाद से लगातार किए जा रहे हैं। लेकिन राइट टू एजुकेशन में आठवीं कक्षा तक फेल न करने की पॉलिसी की वजह से यह प्रयास सिरे नहीं चढ़ पा रहा था। 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड पहले से ही आठवीं कक्षा के छात्रों का एनरोलमेंट शुरू कर चुका है। बोर्ड प्रशासन का कहना है कि यदि मानसून सत्र में नो डिटेंशन पॉलिसी में बदलाव हो जाता है तो बोर्ड को आठवीं कक्षा की परीक्षा कराने में कोई दिक्कत नहीं होगी।
बोर्ड प्रशासन का कहना है कि वे आठवीं कक्षा की परीक्षा लेने को तैयार हैं, बशर्ते कि सरकार आदेश दे। बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों के तहत उन्होंने पहले से ही आठवीं कक्षा के छात्रों का एनरोलमेंट शुरू कर रखा है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.