.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 18 April 2017

बच्चों का ध्यान शिक्षा की ओर आकर्षित करने के लिए सरकारी स्कूलों में बनेगा क्विज क्लब

** सूचना पट्ट पर लिखना होगा क्विज क्लब के इंचार्ज का नाम
पानीपत : सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से पढाई की तरफ ध्यान आकर्षित करने, शिक्षा को अधिक रुचिकर बनाने के लिए शिक्षा विभाग ने नया प्रयास शुरू किया है। विभाग ने सभी जिला और खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में क्विज क्लब की स्थापना की जाए, जिससे बच्चों को केवल परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए बल्कि ज्ञानवर्धन पर भी काम हो सके। इसके लिए विभाग अध्यापकों को ट्रेनिंग देगा, प्रश्न उपलब्ध करवाएगा और उसके बाद स्कूल स्तर से लेकर खंड, जिला प्रदेश स्तर पर प्रतियोगिताओं का भी आयोजन करवाया जाएगा। प्रत्येक स्कूल में कम से कम एक क्विज क्लब की स्थापना अनिवार्य है और इसका कम से कम एक अध्यापक इंचार्ज होगा। जिसका नाम विद्यालय के सूचना पट्ट पर अंकित करना होगा। जोयफुल शनिवार के दिन प्रत्येक कक्षा से संबंधित अध्यापक मिलकर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन करवाएंगे। 
विभाग प्रत्येक कक्षा की पाठ्य पुस्तकों के आधार पर प्रश्नों का निर्माण कर उन्हें स्कूल को उपलब्ध करवाएगा। हर शनिवार को आयोजित होने वाली इसमें सभी छात्रों प्रगति रिपोर्ट कार्ड रखना होगा। इंटर क्लास और इंटर हाउस प्रतियोगिता करवाई जाए। विषय अनुसार प्रश्न बैंक विभाग अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाएगा। राज्य स्तर पर क्विज मास्टर्स का एक पल प्रशिक्षित किया गया है जो प्रत्येक स्कूल के एक अध्यापक को प्रशिक्षित करेगा और खंड जिला स्तर और प्रतियोगिता आयोजन में मदद करेंगे। स्कूल स्तर पर मुखिया, खंड स्तर पर खंड शिक्षा अधिकारी, जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी, मंडल स्तर पर निदेशालय का कोई अधिकारी और राज्य स्तर पर निदेशक माध्यमिक शिक्षा विभाग हरियाणा क्विज प्रतियोगिता के लिए जिम्मेवार होंगे। स्कूल, खंड, जिला और राज्य स्तर पर प्रतियोगिता की तिथियां निदेशालय जारी करेगा। प्रतियोगिता की हर टीम में 4 सदस्य शामिल करने होंगे जिसमें एक छात्रा और एक अध्यापक का होना अनिवार्य है। योग्यता अनुसार विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को भी टीम में शामिल कर सकते हैं। इसमें कक्षा 3-5, 6-8, 9-10, 11 और 12 के छात्र ही प्रतिभागी होंगे।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.