.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 15 April 2017

2018 की बोर्ड परीक्षा में ड्रेस और आईकार्ड होगा अनिवार्य

भिवानी : स्कूल शिक्षा बोर्ड की अगले साल होने वाली 10वीं 12वीं कक्षाओं की परीक्षा में सभी बच्चों के आईकार्ड तथा ड्रेस लागू होगी। प्राइवेट स्कूलों में तो आईकार्ड बने होते हैं, बोर्ड अधिकारियों ने फैसला लिया है सरकार को लिखा जाएगा कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के आईकार्ड बनाए जाएं। अगर सरकार इस मामले में ढिलाई बरतती है बोर्ड प्रशासन इसकी अनुमति लेकर स्वयं सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के आईकार्ड बनाएंगे। 

जब परीक्षाओं के लिए फार्म भरे जाएंगे तो इस बात को अनिवार्य कर दिया गया है बच्चे की फोटो जो फार्म पर लगाई जाएगी वो स्कूल ड्रेस में हो। अगर किसी बच्चे ने फोटो स्कूल ड्रेस में नहीं लगवाई तो उसका फार्म रद्द कर दिया जाएगा। इसी प्रकार जब परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिए आएगा तो उसे स्कूल ड्रेस में ही आना होगा।

परीक्षा केंद्रों की संख्या पर चलेगी कैंची 

बोर्डके चेयरमैन जगबीर सिंह ने बताया कि वर्ष 2018 में होने वाली परीक्षाओं में परीक्षा केंद्रों की संख्या कम की जाएगी। कई परीक्षा केंद्र ऐसे होते हैं जिनमें परीक्षार्थियों की संख्या 100 से 150 होती है। इसलिए ऐसे परीक्षा केंद्रों को रद्द कर उनमें शिफ्ट कर दिया जाएगा जो नजदीक होंगे। परीक्षा केंद्र बनाने पर उसमें तैनात कर्मचारियों का खर्चा, फ्लाइंग का गठन आदि का भार भी कम होगा और जो फ्लाइंग उन परीक्षा केंद्रों पर जाती थी वो अब ज्यादा से ज्यादा परीक्षा केंद्रों पर निरीक्षण कर नकल पर अंकुश लगाएगी। 
एकेडमियों पर रहेगी निगरानी 
इसबार एकेडमियों पर विशेष नजर रखी जाएगी। एकेडमियों का जिन स्कूलों के साथ टाईअप होता है और वो स्कूल के द्वारा ही परीक्षा दिलवाते हैं। अक्सर सुनने में आता है कि एकेडमी संचालक परीक्षार्थियों को बदल तक देते हैं 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.