.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 22 April 2017

जेबीटी के 14 हजार पद खाली, 9455 रेगुलर नियुक्तियों के बाद भी बने रहेंगे 6 हजार गेस्ट

** शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर शुक्रवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक
** शिक्षा विभाग को कोर्ट के आदेश की प्रति का इंतजार, फिर जारी होंगे लेटर
राजधानी हरियाणा : 32 महीनों से अटकी चयनित जेबीटी की नियुक्ति से हाईकोर्ट का स्टे हटने के बाद शिक्षा निदेशालय अब फैसले की प्रति मिलने का इंतजार कर रहा है। निदेशालय का कहना है कि आदेश की प्रति मिलते ही नियुक्ति पत्र जारी कर दिए जाएंगे। इसी को लेकर शुक्रवार को विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक भी हुई। जिसमें नियुक्ति के चरणों पर चर्चा हुई। शिक्षा विभाग की ओर से पहले हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को जेबीटी की खाली पदों की लिस्ट दी थी। लेकिन तब स्टे की वजह से इस लिस्ट पर काम नहीं हुआ था। जिला कैडर आवंटन के बाद स्कूलों में पोस्टिंग भी मेरिट आधार पर की जाएगी। इसलिए शिक्षा विभाग आयोग को दोबारा से पत्र लिखेगा। आयोग संयुक्त मेरिट लिस्ट के आधार पर जिलावार इन पदों की संख्या के आधार पर अलॉटमेंट करेगा। 

अभी प्रदेश में जेबीटी के 14,743 पद खाली हैं। छह हजार पदों पर गेस्ट टीचर काम कर रहे हैं। नियुक्ति पत्र जारी करने का हाईकोर्ट के डबल बेंच का फैसला 9,455 चयनित जेबीटी के मामले मेें हुआ है। ऐसे में अभी गेस्ट टीचरों की नौकरी पर खतरा नहीं है। वर्ष 2011 में 9,870 जेबीटी की भर्तियां निकली थी। वर्ष 2013 में एचटेट के आधार पर भर्ती में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थियों को मिलाकर कुल 12,731 चयनित जेबीटी नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की एकल बेंच ने इस भर्ती को चुनौती देने संबंधी सभी याचिकाओं को 31 मार्च 2016 को खारिज कर दिया था। हाईकोर्ट के आदेशों के 42 दिन बीतने के बाद भी प्रदेश सरकार ने इन चयनित जेबीटी को नियुक्ति नहीं दी। 
11 मई 2016 को हाईकोर्ट की डबल बेंच में फिर से रोक लगने से नियुक्तियां लटक गई। 20 अप्रैल को फैसले में बेंच ने साफ किया कि अभी सरकार सिर्फ 9455 की पहली चयनसूची में चयनित जेबीटी को हो नियुक्ति दे सकती है और 2013 में एचटेट पास करके चयनित हुए दूसरी सूची के चयनित जेबीटी को नियुक्ति दे। इस मामले पर बेंच आगामी 24 मई को सुनवाई करेगी। गेस्ट टीचरों का भविष्य अब दूसरी लिस्ट के फैसले पर टिका है। 
32 माह बाद ज्वाइनिंग का रास्ता साफ 
हुड्डा सरकार के समय 2014 में जेबीटी का चयन किया गया था। लेकिन चयन प्रक्रिया में अनियमितताओं के आरोपों के बाद चयन किए गए टीचर्स की ज्वाइनिंग पर स्टे लग गया था। इसके बाद यह मामला कोर्ट में चल रहा था। दूसरी तरफ नियुक्ति पत्र की मांग को लेकर चयनित जेबीटी आंदोलनरत रहे। 
ऑर्डर मिलते ही शुरू होगी ज्वाइनिंग : दास 
शिक्षा विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी पीके दास ने बताया कि कोर्ट का आर्डर मिल जाए, इसके तुरंत बाद ही हम ज्वाइनिंग शुरू करा देंगे। आयोग की अोर से जिला आवंटन की प्रक्रिया तैयार है। जैसे ही जिला अलॉट हो जाते हैं, शिक्षा विभाग तुरंत स्कूल अलॉट कर देगा। इस भर्ती से फिलहाल गेस्ट टीचर पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.