.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 23 April 2017

इंजीनियरिंग की साझा परीक्षा फिलहाल नहीं

** पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का गठन करेगी सरकार
नई दिल्ली : इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए होने वाली दर्जनों परीक्षाओं से मुक्ति दिला कर एकमात्र प्रवेश परीक्षा आयोजित करने को लेकर सरकार के कदम फिलहाल ठिठक गए हैं। अब इसका ध्यान पहले उच्च शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न परीक्षाओं के आयोजन के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के गठन पर है। इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का काम भी सरकार नई एजेंसी को ही देना चाह रही है। ऐसे में अगले साल से साझा इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा होने की संभावना बहुत कम है।
मानव संसाधन विकास मंत्रलय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए साझा प्रवेश परीक्षा तो होगी ही। लेकिन, इसको लेकर हम जल्दबाजी नहीं करना चाहते। राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली सभी प्रवेश परीक्षाओं को ज्यादा पारदर्शी बनाना मंत्रलय की प्राथमिकता में है। सरकार इस दिशा में काम कर रही है। हालांकि ‘नेशनल टेस्टिंग एजेंसी’ बनाने की तैयारी कहां तक पहुंची है, इस पर वे साफ तौर पर कुछ नहीं कहते। 
हालांकि, मंत्रलय ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) की ओर से पहले से चल रही इस प्रक्रिया को रोकने का कोई औपचारिक फैसला नहीं लिया है। लेकिन, मंत्रलय के सूत्रों का कहना है कि एआइसीटीई को नई जिम्मेदारी देने के बदले यह काम एनटीए से ही करवाए जाने पर विचार किया जा रहा है। एआइसीटीई के वरिष्ठ अधिकारी भी कहते हैं कि इंजीनियरिंग की साझा प्रवेश परीक्षा की तैयारी रोकने के लिए आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है। ऐसे में यह अपनी प्रक्रिया जारी रखे है। ऐसी परीक्षा के लिए लंबी तैयारी की जरूरत है। इसके लिए जमीनी काम शुरू करने से पहले इस पर राज्यों की व्यापक सहमति लेनी होगी। यह काम मंत्रलय ही कर सकता है। 
एआइसीटीई इस प्रस्ताव पर 2011 से ही काम कर रहा है। कई महीने चले मशविरे के बाद तब की सरकार ने मई 2012 में बकायदा साझा इंजीनियरिंग परीक्षा का एलान भी किया था। तब दाखिले के लिए परीक्षा के साथ 12वीं के अंकों को भी तवज्जो दी जानी थी। लेकिन, मौजूदा सरकार 12वीं के अंकों को शामिल करने के पक्ष में नहीं है।
नीट की कामयाबी से बना मन

  • मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में साझा प्रवेश परीक्षा (नीट) की कामयाबी को देख सरकार ने मन बनाया था। 
  • इस साल सरकार ने एआइसीटीई को साझा इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए आगे बढ़ने को कहा था। 
  • मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने कहा था कि 2018 के सत्र से इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले इसी परीक्षा के जरिये होंगे।

क्या है नेशनल टेस्टिंग एजेंसी
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए राष्ट्रीय स्तर पर परीक्षाएं आयोजित करने के लिए एक स्वायत्त और स्ववित्तपोषित संस्थान होगा। इंजीनियरिंग, प्रबंधन और नेट सहित विभिन्न परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए इसे खास तौर पर खड़ा किया जा रहा है। वित्त मंत्री अरुण जेटली इस साल बजट में इसके गठन की घोषणा कर चुके हैं। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.