.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 1 May 2013

एचटेट : इंग्लिश और एसएस के लिए अब अलग भरने होंगे फार्म

** पहले इन दोनों विषयों की होती थी संयुक्तपरीक्षा

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटेट) में टीजीटी उम्मीदवार अब एक साथ दो परीक्षा नहीं दे पाएंगे। शिक्षा बोर्ड की ओर से पहली बार इंग्लिश ओर सोशल स्टडी (एसएस) के लिए अलग अलग कैटेगरी बनाई गई है। ऐसे में बीएड क्वालिफाई उम्मीदवार इनमें से केवल एक पेपर ही दे पाएंगे। बोर्ड के इस निर्णय का सबसे अधिक असर ऐसे उम्मीदवारों पर पड़ेगा, जो दोनों विषयों की योग्यता रखते हैं। 
एचटेट में टीजीटी इंग्लिश और सोशल स्टडी के लिए अभी तक एक ही परीक्षा आयोजित की जाती थी। वर्ष 2011 में भी एक ही परीक्षा के आधार पर उम्मीदवारों को इन दोनों विषयों के लिए क्वालिफाई माना गया था। ऐसे में उम्मीदवार इन दोनों विषयों में टीजीटी पद के लिए आवेदन करने के पात्र थे। स्कूलों में भी अभी तक ये दोनों विषय एक ही अध्यापक पढ़ाता रहा है। इसलिए दोनों विषयों का एचटेट अलग-अलग करना उम्मीदवारों को काफी अखर रहा है।
पहले दिन चार हजार ने किया आवेदन
आवेदन के पहले दिन लगभग चार हजार परीक्षार्थियों ने आवेदन किया। वहीं इस बार सरकार ने हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा की योग्यता शर्तों में कई बदलाव किए हैं। इसमें एक बदलाव भाषा शिक्षक व लेक्चरर कैटेगरी के लिए किया गया है। इस नए बदलाव के मुताबिक अगर कोई आवेदक भाषा शिक्षक (टीजीटी) के आवेदन कर रहा है, तो उसके पास ग्रेजुएशन में संबंधित भाषा का ऐच्छिक विषय होना अनिवार्य है। मान लीजिए आप अंग्रेजी अध्यापक के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपके पास ग्रेजुएशन में अंग्रेजी (ऐच्छिक) विषय का होना जरूरी है। इसके अलावा लेक्चरर के लिए भी एक नई शर्त रखी गई है। अब आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ साथ बीएड पास भी होना चाहिए।   ..DB

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.