.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 2 May 2013

HBSE: Rs.500 में उत्तर-पुस्तिका की फोटो कॉपी

** रिजल्ट आने के 60 दिन तक किया जा सकेगा अप्लाई, सिर्फ अपनी उत्तर-पुस्तिका की कर सकेंगे डिमांड

पेपर मूल्यांकन करने वाले से कहीं भूल हुई या खुद की मेहनत में कोई कमी रह गई, अब इसका आसानी से पता लगाया जा सकेगा। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने सेकेंडरी व सीनियर सेकंडरी, ओपन स्कूल और डीएड परीक्षार्थियों को उत्तर-पुस्तिका की फोटो कॉपी देने का फैसला किया है। 
उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी लेने के लिए परीक्षार्थी को परिणाम घोषित होने के 60 दिन के अंदर आवेदन करना होगा। विद्यार्थी को 500 रुपए प्रति उत्तर-पुस्तिका के हिसाब से फीस भी चुकानी होगी। फोटो कॉपी प्राप्त करने के नियमों व फार्म को बोर्ड की वेबसाइट से  भी डाउनलोड किया जा सकता है। नियम में यह शर्त भी है कि परीक्षार्थी केवल अपनी उत्तर पुस्तिका की डिमांड कर सकेगा, किसी दूसरे की नहीं। 
फोटो कॉपी लेने के बाद परीक्षार्थी अंकन के स्तर को चुनौती नहीं दे सकता। यानी अगर पेपर चेक करने वाले ने 10 में से सात नंबर दिए हैं तो इसको चुनौती नहीं दी जा सकेगी। अगर ऐसा करता है तो विद्यार्थी पर यूएमसी नियमों के तहत कार्रवाई कर उस पेपर में फेल कर दिया जाएगा। इस संबंध में फार्म में भी उसे अंडरटेकिंग देनी होगी। 
फोटो कॉपी लेने के बाद परीक्षार्थी अगर उसमें कुल नंबरों के जोड़ में गलती पाता है या किसी जवाब को बिना चैक हुए किए पाता है तो वह विद्यार्थी फोटो कॉपी हासिल करने के 15 दिन के भीतर दोबारा पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकता है और इसकी कोई फीस बोर्ड द्वारा नहीं ली जाएगी। 
परीक्षा परिणाम घोषित होने के 60 दिन के अंदर परीक्षार्थी अपनी उत्तर-पुस्तिका की फोटो कॉपी ले सकेंगे। इसके लिए 500 रुपए शुल्क लगेगा। जिस परीक्षार्थी ने पुन: जांच या पुनर्मूल्यांकन करवाया है, वह भी परिणाम आने के बाद 15 दिन के अंदर जांच की हुई कॉपी की फोटो कॉपी के लिए आवेदन कर सकता है। 
"परीक्षार्थी परिणाम घोषित होने के बाद अगर अपनी उत्तर-पुस्तिका मांगना चाहते है, तो बोर्ड उन्हें उनकी उत्तर-पुस्तिका की फोटो प्रति उपलब्ध कराएगा। इसके लिए परीक्षार्थियों को ५०० रुपए फीस भरनी होगी। बोर्ड की वेबसाइट से नियम व फोटो कॉपी लेने का फार्म डाउनलोड किया जा सकता है। " :मीनाक्षी शारदा, प्रवक्ता, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड        ..DB

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.