.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 6 May 2013

एचटेट: अब डेढ़ की जगह ढाई घंटे का पेपर


स्कूल शिक्षा बोर्ड के पास अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) पास करने वालों के आंकड़े नहीं है। सिरसा के प्रिंस कुमार की ओर से आरटीआई के तहत मांगी गई जानकारी से यह खुलासा हुआ है। 
स्कूल शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2008 से एचटेट परीक्षा लेनी शुरू की थी। इसके बाद 2009 में दो बार और 2011 में एक बार परीक्षा ली गई। इस साल एक व दो जून को परीक्षा प्रस्तावित है। प्रिंस ने आरटीआई के जरिये बोर्ड से पूछा था कि जेबीटी एचटेट कितने लोगों ने पास की? और इनमें से अनुसूचित जाति के उम्मीदवार कितने हैं?। बोर्ड ने प्रिंस को भेजे जवाब में कहा है कि जेबीटी एचटेट पास करने वालों के आंकड़े उसके पास उपलब्ध नहीं हैं। प्रिंस ने भिवानी जिले में मान्यता प्राप्त स्कूलों की सूची, जेबीटी प्रशिक्षु अध्यापकों की इंटर्नशिप कब तक है? इसमें कितना वेतन मिलता है? कितने कार्य दिवस होते हैं? जैसे सवाल भी पूछे थे। जबाव में बोर्ड ने कहा कि यह परीक्षा उससे संबंधित नहीं है 
हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) में आवेदन करने वालों के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें परीक्षा में सवाल हल करने के लिए एक घंटा अतिरिक्त मिलेगा। यानि अब परीक्षा डेढ़ की जगह ढाई घंटे की होगी। राज्य सरकार ने परीक्षा का समय बढ़ाने संबंधी बोर्ड के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 
स्कूल शिक्षा बोर्ड अब तक तीन बार एचटेट का पेपर ले चुका है और तीनों बार परीक्षार्थियों को डेढ़ सौ सवाल हल करने के लिए डेढ़-डेढ़ घंटा दिया गया। पेपर हल करने के लिए समय कम होने की शिकायत परीक्षार्थी करते रहे हैं जिसके बाद बोर्ड प्रशासन ने समय बढ़ाने का प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भेजा था। सरकार ने इसे मंजूरी दे दी है। अब परीक्षार्थियों को डेढ़ सौ सवाल हल करने के लिए 90 की जगह 150 मिनट मिलेंगे। 
बोर्ड चेयरमैन केसी भारद्वाज ने बताया कि सरकार की ओर से समयावधि बढ़ाने का नोटिफिकेशन बोर्ड को मिल चुका है।    ....DB




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.