.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 20 July 2016

8वीं की तर्ज पर 10वीं और 12वीं की मासिक परीक्षाएं

अंबाला शहर : लगातार गिर रहे शिक्षा के स्तर व हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के खराब परीक्षा परिणाम से चिंतित शिक्षा विभाग ने एक और बड़ा कदम उठाया है। अब पहली से आठवीं की तर्ज पर कक्षा 10वीं और 12वीं की भी मासिक परीक्षाएं ली जाएंगी। अभी तक केवल पहली से आठवीं, नौवीं और 11वीं की ही मासिक परीक्षाएं ली जाती थीं। खास बात है कि नौवीं, 10वीं, 11वीं व 12वीं की मासिक परीक्षाओं के पेपर भी जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से ही सभी स्कूलों को जारी होंगे। इस तरह स्कूल और क्लास शिक्षक की मनमर्जी पर नकेल कसने की तैयारी शिक्षा विभाग ने कर ली है।
गत वर्ष पहली बार सरकारी स्कूलों में मासिक परीक्षाएं शुरू की गई थीं। पहली से आठवीं तक के प्रश्न पत्र जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय से ही प्रेषित होते थे। नौवीं और 11वीं की मासिक परीक्षाएं भी ली जा रही थी लेकिन इन्हें स्कूल संचालक अपनी मर्जी से कंडक्ट करा रहे थे। इनकी डेटशीट भी समान नहीं होती थी। निदेशक एकेडमिक सेल की ओर से जारी हुआ है लेटर नये सिरे से यह परीक्षाएं करने के निर्देश सहायक निदेशक एकेडमिक सेल ने जारी किए हैं। एक दो दिनों के भीतर नौंवी से 12वीं कक्षा की मासिक परीक्षाओं की डेट शीट जारी कर दी जाएंगी।एकेडमिक सेल द्वारा जारी की गई मेल जिसमे 9वीं से 12वीं की मासिक परीक्षाएं 8वीं की तर्ज पर कराने की बात कही है।
यह होगा फायदा

  • अब सभी स्कूलों में नौवीं और 12वीं तक की मासिक परीक्षाएं एक ही दिन बोर्ड की परीक्षाओं की तर्ज पर एक ही समय होगी। 
  • चारों कक्षाओं के प्रश्न-पत्र पूरे प्रदेश में जिला स्तर पर एक जैसे होंगे। इससे शिक्षक परीक्षाओं में अपनी मनमर्जी नहीं चला सकेंगे।
  • बोर्ड द्वारा निर्धारित सिलेबस समय पर पूरा करना होगा, तभी परीक्षाओं में बच्चे पास हो सकेंगे।
  • स्कूलों में शिक्षक जितना सिलेबस होता था उसी हिसाब से पेपर तैयार कर परीक्षा ले लेते थे। इसी कारण वार्षिक परीक्षाओं में अच्छे नतीजे नहीं आ पाते थे। 
  • 90 प्रतिशत स्कूलों में मासिक परीक्षाओं के दौरान चल रही विभिन्न प्रकार की धांधली रूक जाएंगी।1ल्ल सिलेबस पूरा नहीं होने पर शिक्षक की जवाबदेही तय की जा सकेगी।

"नौवीं से 12वीं के बच्चों की संख्या स्कूल वार सभी बीईओ के माध्यम से हमने मांगी है। लेकिन नौंवी से 12वीं की परीक्षाओं के लिए डीईओ कार्यालय से प्रश्न पत्र प्रेषित किए जाएंगे इस तरह की जानकारी नहीं है।"-उमा शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, अंबाला।                                         dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.