.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 28 July 2016

सौ सरकारी स्कूलों में खुलेंगी मोहल्ला क्लीनिक

** दिल्ली कैबिनेट ने लगाई मुहर, स्कूली छात्रों को भी होगा फायदा
नई दिल्ली : दिल्ली में 100 सरकारी स्कूलों में मोहल्ला क्लीनिक खुलेंगी। इससे स्कूली छात्रों को नियमित स्वास्थ्य सुविधा मिल सकेगी। आसपास के इलाके के लोग भी इसका लाभ उठा सकेंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस पर मुहर लगा दी गई है। लोक निर्माण विभाग को शीघ्र ही 100 स्कूलों में पोर्टा केबिन बनाकर मोहल्ला क्लीनिक खोलने को कहा गया है। अगले चरण में 200 अन्य स्कूलों में भी मोहल्ला क्लीनिक खुलेंगी।
लोक निर्माण विभाग ने 300 सरकारी स्कूलों में मोहल्ला क्लीनिक खोलने की योजना बनाई थी। शिक्षा विभाग के निदेशक ने सरकारी स्कूलों के गहन निरीक्षण के बाद तत्काल 100 क्लीनिक खोलने को हरी झंडी दे दी है। इसलिए 100 स्कूलों में मोहल्ला क्लीनिक तुरंत प्रभाव से खुल सकेंगे। शिक्षा विभाग के अधिकारी के अनुसार, सरकारी स्कूलों के पास बड़े परिसर उपलब्ध हैं, जिसके एक कोने में क्लीनिक खुल जाएगी। क्लीनिक स्कूल के मुख्य गेट के पास होगी ताकि स्कूली बच्चों को भी यहां आने-जाने में आसानी हो। 100 स्कूलों में क्लीनिक खुलते ही छात्रों के लिए सिक रूम (खराब स्वास्थ्य के लिए उपलब्ध कमरा) की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। अब तक राजधानी में नामचीन स्कूलों में सिक रूम की सुविधा थी।
स्कूल में खुलने वाली मोहल्ला क्लीनिक में शुरू के दो घंटे में सिर्फ स्कूली छात्रों का इलाज व उपचार होगा। उसके बाद अन्य लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस योजना का क्रियान्वयन तेजी से करने का निर्देश दिया है।                                                    dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.