.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 31 January 2017

शिक्षा बोर्ड का फैसला : परीक्षा में एक कमरे में बैठ सकेंगे अधिकतम 24 परीक्षार्थी

** उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन, जलपान, मुख्य परीक्षक समन्वय भत्ता, लोकल माइलेज, प्रायोगिक परीक्षा भत्ता, स्थल मूल्यांकन नियंत्रक व परीक्षा नियंत्रक पारिश्रमिक भत्ता को बढ़ाने का निर्णय लिया गया। 
** एक दिन में 30 की जगह 25 उत्तर पुस्तिकाएं ही जांचेंगे मूल्यांकन में लगे शिक्षक
** सायंकालीन सत्र का समय दोपहर बाद 2:30 बजे से 5:30 बजे तक कर दिया गया है।
भिवानी : परीक्षा में कदाचार पर अंकुश लगाने के लिए भिवानी बोर्ड प्रशासन ने कई अहम फैसले लिए। अब बोर्ड की परीक्षा में एक कमरे में 24 विद्यार्थी ही बैठ सकेंगे। इसके अलावा अब शिक्षक एक दिन में 30 की बजाय 25 उत्तर पुस्तिकाएं ही जांचेंगे। 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन के साथ हुई हसला की बैठक में अहम फैसले लिए गए। बोर्ड परीक्षा के दौरान अब एक कमरे में 24 परीक्षार्थियों को ही बैठाया जाएगा। पहले एक कमरे में 32 परीक्षार्थी बैठाए जाते थे। इतना ही नहीं मार्च में होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं के समय में भी बदलाव किया गया है। ये परीक्षाएं अब दोपहर बाद 2 बजे से 5 बजे की बजाय दोपहर बाद 2:30 बजे से 5:30 बजे तक होंगी। सोमवार को शिक्षा बोर्ड चेयरमैन कार्यालय में चेयरमैन डा. जगबीर सिंह के साथ हसला पदाधिकारियों की हुई बैठक में अलग अलग मामलों में भत्तों में बढ़ोतरी की गई। इसमें उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन, जलपान, मुख्य परीक्षक समन्वय भत्ता, लोकल माइलेज, प्रायोगिक परीक्षा भत्ता, स्थल मूल्यांकन नियंत्रक व परीक्षा नियंत्रक पारिश्रमिक भत्ता को बढ़ाने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा बैठक में हसला पदाधिकारियों ने बोर्ड परीक्षाओं में उड़नदस्तों लगाने की जिम्मेदारी बोर्ड को ही मिलने की बात कही गई। 
बोर्ड परीक्षाओं को नकल रहित बनाने का लिया संकल्प : 
हसला के साथ हुई बैठक में बोर्ड परीक्षाओं को पूरी तरह से नकल रहित बनाने का भी संकल्प लिया गया। हसला पदाधिकारियों ने संकल्प दोहराया और भरोसा दिया कि बोर्ड परीक्षाओं को हर हाल में नकल रहित बनाया जाएगा। इसके लिए बोर्ड के साथ मिलकर जो भी संभव होगा प्रयास किए जाएंगे। 
"हसला के साथ हुई बैठक में भत्तों, सायंकालीन सत्र की परीक्षा समय में बदलाव, कमरे में 32 की बजाय 24 परीक्षार्थी बैठाने जैसे कई निर्णय लिए गए हैं। इसके अलावा बोर्ड परीक्षाओं में हसला ने उड़नदस्तों को बोर्ड द्वारा ही लगाने की भी मांग उठाई थी उस पर भी बोर्ड विचार करेगा। परीक्षाओं को नकल रहित बनाने के लिए संकल्प लिया गया है। बोर्ड का यह प्रयास है कि बोर्ड परीक्षाएं पूरी तरह से नकल रहित हों। इसके लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। "-- डा. जगबीर सिंह, चेयरमैन ,हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी।
ये पदाधिकारी रहे मौजूद 

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड चेयरमैन डा. जगबीर सिंह के साथ हुई बैठक में हसला के राज्य प्रधान दयानंद दलाल, भिवानी हसला प्रधान रमेश मल्हान, हिसार हसला प्रधान भगवानदत्त शर्मा के अलावा राज्य कार्यकारिणी सदस्य प्रवीण चुघ, अनूप जोगी, नरेश यादव, यशपाल, श्रीकांत शर्मा, जयवीर सिंह बेनीवाल आदि शामिल रहे। 1

परीक्षाओं के समय में बदलाव 

शिक्षा बोर्ड चेयरमैन व हसला पदाधिकारियों की बैठक में मार्च माह में होने वाली 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के सायंकालीन सत्र के समय में बदलाव करने का निर्णय लिया गया। सुबह के सत्र का समय पहले की तरह 10:30 बजे से 1:30 बजे तक ही रहेगा। सायंकालीन सत्र का समय दोपहर बाद 2:30 बजे से 5:30 बजे तक कर दिया गया है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.