.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 23 January 2017

गणतंत्र दिवस : बिना बजट कैसे होगा अतिथियों का सत्कार

** स्कूल मुखिया असमंजस में, गणतंत्र दिवस पर होने हैं कार्यक्रम, शिक्षा विभाग देता था 500 रुपये, इस बार चुप्पी
जींद : हर बार की तरह 26 जनवरी को सरकारी स्कूलों में गणतंत्र दिवस समारोह में आतिथ्य सत्कार के निर्देश विभाग ने जारी कर दिए हैं लेकिन बजट को लेकर कोई दिशा-निर्देश नहीं मिले हैं। ऐसे में स्कूल मुखिया असमंजस में हैं कि हर बार की तरह बजट मिलेगा या कोई अन्य व्यवस्था करनी पड़ेगी। वैसे विभाग की ओर से हर बार 500 रुपये कार्यक्रम के जारी करने की बात कही जाती है लेकिन इस बार इसका जिक्र तक नहीं है।
प्रतिभा का करना है सम्मान
विभाग द्वारा जारी निर्देशों में स्पष्ट कहा गया है कि गणतंत्र दिवस के दिन बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत दिव्यांग बेटियों का सलाम, राष्ट्र के नाम कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। इस दौरान प्रतिभा सम्मान कार्यक्रम भी आयोजित किया जाना है, जिसमें 2015-16 में 10वीं, 12वीं, स्नातक, स्नातकोत्तर व इससे उच्चतर शिक्षित व राज्य, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाली बालिकाओं को सम्मानित करना, विभिन्न कक्षाओं में अपने गांव में प्रथम आने वाली बालिकाओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा।
माताओं को भी बुलाया जाएगा
कार्यक्रम में एसएमसी, बच्चों के अभिभावकों, 22 जनवरी 2016 से 22 जनवरी 2017 के बीच जन्मी बालिकाओं व उनकी माताओं को भी आमंत्रित किया जाएगा और उनका आदर सत्कार किया जाएगा, लेकिन आदर सत्कार में होने वाला खर्च कहां से होगा, इसकी जानकारी फिलहाल विभाग के पास नहीं है।
बजट जारी करना एसएसए का काम : डीईओ
जिला शिक्षा अधिकारी वंदना गुप्ता ने कहा कि 26 जनवरी के दिन दिव्यांग महिला या लड़की या फिर 70 प्रतिशत दिव्यांग तिरंगा फहराएगी। इसके दिशा-निर्देश मिल चुके हैं। कार्यक्रम को लेकर बजट जारी होगा या नहीं, इस बारे में जानकारी नहीं है, क्योंकि यह एसएसए की तरफ से जारी होता है। वैसे स्कूल मुखिया चाहे तो मिड-डे-मील के तहत दिए जा रहे सामान से भी हलवा आदि बना सकते हैं।
सर्व शिक्षा अभियान के जिला परियोजना संयोजक अजीत श्योराण ने कहा कि विभाग की तरफ से अब तक कोई बजट जारी नहीं किया गया है। पिछले आयोजनों में भी बजट आज तक नहीं मिला है।
विभाग से बजट आएगा तो स्कूलों को जारी कर दिया जाएगा। वैसे भी अन्य फंड स्कूल में होते हैं, जिनसे राशि खर्च की जा सकती है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.