.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 20 May 2018

पीजी कोर्स में दाखिले के लिए 21 मई से 15 जून तक होंगे आवेदन


** दाखिले के लिए बनाई अलग से वेबसाइट, देनी होगी प्रवेश परीक्षा
** सात विवि में दाखिले के लिए विद्यार्थी कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन
रोहतक : प्रदेश के सात विश्वविद्यालयों में (पोस्ट ग्रेजुएट) पीजी कोर्स में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थी 21 मई से 15 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन दाखिले के लिए अलग से वेबसाइट बनाई है। कुवि की तरफ से केयूकेएडमिशन डॉट इन नाम की यह वेबसाइट 21 मई से प्रभावी होगी। इस पर ही जाकर विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 
प्रदेश में उच्चतर शिक्षा आयोग ने पीजी कोर्स में दाखिलों के लिए सेंट्रलाइज्ड एडमिशन प्रक्रिया लागू की है। इसमें विज्ञान वर्ग के पीजी कोर्स के लिए दाखिले की जिम्मेदारी महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) और कला व मानविकी वर्ग के विषयों से पीजी कोर्स में दाखिले की जिम्मेदारी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय (कुवि) को मिली है। हालांकि मदवि ने अभी तक दाखिले की प्रक्रिया से संबंधित कोई भी अधिसूचना नहीं जारी की है। उधर कुवि ने शुक्रवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी की है। इसके मुताबिक पीजी कोर्स में दाखिले के लिए विद्यार्थी 21 मई से 15 जून तक आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने के लिए अलग से वेबसाइट भी बना दी गई है। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद स्वप्रमाणित दस्तावेजों की प्रतियों को अपलोड करना होगा। इसके बाद प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। फिर रिजल्ट जारी होगा और मेरिट लिस्ट बनेगी। इसके बाद 10 से 19 जुलाई काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी और विद्यार्थियों को चालान जमा कर दाखिला मिल सकेगा। विश्वविद्यालय की ओर से 21 जुलाई से कक्षाओं को शुरू कराने की तैयारी है
इनमें कर सकते हैं आवेदन 
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक, महिला विश्वविद्यालय खानपुर, चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय भिवानी, आइजी विश्वविद्यालय मीरपुर, चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा और चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद में संयुक्त परीक्षा के आधार पर दाखिले होंगे।
विद्यार्थी इन कोर्स में दाखिले के लिए कर सकते हैं आवेदन
एमकॉम, एमए, अर्थशास्त्र, एमए, बिजनेस इकोनॉमिक्स, एमबीए, एसएफएस व जनरल, एमबीए ऑनर्स, एमबीए बिजनेस इकोनॉमिक्स, एमए जन संचार एवं पत्रकारिता, एमएससी जनसंचार, एमए जनसंचार, एलएलएम, एमए राजनीति शास्त्र, एमए लोक प्रशासन, एमए अंग्रेजी, एमए हंिदूी, एमए इतिहास, एमए भूगोल, एमएससी भूगोल, एमपीएड, एमपीईएस, एमए मनोविज्ञान, एमएससी मनोविज्ञान, एमए सामाजिक शास्त्र व मास्टर ऑफ सोशल वर्क के पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.