.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 31 May 2018

अब फीस जमा कराने के बाद भी दाखिला रद कर सकेंगे विद्यार्थी


** उच्चतर शिक्षा विभाग की तरफ से पहली बार मिला अधिकार, 5 से 20 जून तक चलेगी दाखिला प्रक्रिया
करनाल : अब फीस भरने के बाद भी विद्यार्थी अपना दाखिला रद कर सकेंगे। उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से पहली बार उन्हें ऐसा करने का अधिकार मिला है। नए नियमों के अनुसार यदि विद्यार्थी का एडमिशन पहली मेरिट लिस्ट में किसी कॉलेज हो जाता है और बाद में उसका नाम दूसरी कॉलेज की मेरिट लिस्ट में भी आ जाता है तो वह पहले दाखिले को रद कर वहां एडमिशन ले सकता है। 
कॉलेजों में दाखिलों के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 से 20 जून तक चलेगी। इस बार भी ऑनलाइन एडमिशन ही होंगे। हालांकि इस बार उच्चतर शिक्षा विभाग ने दाखिला प्रक्रिया में कुछ बदलाव किया है। 1नई प्रक्रिया के तहत मेरिट सूची से पहले प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी, जिसमें कुल सीटों के मुकाबले दोगुना विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा। मेरिट लिस्ट से पहले दो प्रोविजनल लिस्ट जारी होंगी। 
ऑनलाइन होगी आवेदन प्रक्रिया
विद्यार्थी उच्चतर शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपनी रुचि अनुसार पसंदीदा कॉलेज चुन सकेंगे। 1विभाग की वेबसाइट पर लिस्ट के साथ ही कॉलेजों में कोर्स से लेकर खेल एवं फीस आदि की जानकारी भी होगी। यहां विद्यार्थियों को एक ही जगह बैठकर कॉलेजों की पूरी डिटेल मिल जाएगी।
पुराना रद होने के बाद ही दाखिला होगा
"ऑनलाइन आवेदन की तरह विद्यार्थी अपना एडमिशन भी कैंसिल कर सकेंगे। पुराने कॉलेज में दाखिला रद होने के बाद ही विद्यार्थी दूसरे कॉलेज में एडमिशन ले सकेंगे।मनचाहे कॉलेज में एडमिशन विद्यार्थी का हक है। उनके साथ कोई अन्याय न हो, इसलिए विभाग ने स्टूडेंट्स को एडमिशन कैंसिल करने का अधिकार दिया गया है।"-- डॉ. प्रवीण भारद्वाज, ¨प्रसिपल, पंडित चिरंजीलाल शर्मा गवर्नमेंट पीजी कॉलेज करनाल।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.